Trending News

यूपी में हटेगा वीकेंड लॉकडाउन?

[Edited By: Arshi]

Wednesday, 11th August , 2021 04:36 pm

यूपी में कोरोना महामारी पर काफी हद तक कंट्रोल किया जा चुका है. प्रदेश में रोजाना जो संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं वो डबल डिजिट से ऊपर नहीं हैं. ऐसे में योगी सरकार वीकेंड लॉकडाउन को लेकर अहम फैसला ले सकती है.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को राज्य में कोविड -19 की स्थिति में सुधार को ध्यान में रखते हुए दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के दो दिवसीय साप्ताहिक बंद में "आंशिक छूट" पर विचार करने का निर्देश दिया. उन्होंने गृह विभाग से इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश पेश करने को कहा है.
सरकार शनिवार और रविवार को लगने वाले वीकेंड लॉकडाउन में छूट देने की तैयारी में है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने गृह विभाग को विस्तृत गाइडलाइन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए . कहा जा रहा है कि आगामी शनिवार व रविवार से साप्ताहिक बंदी में आंशिक छूट मिल सकती हैं. हालांकि नाइट कर्फ्यू अभी भी जारी ही रहेगा.
जुलाई में वापस, आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने दिशानिर्देश जारी किए थे, जिसमें बाजारों, दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक काम करने की अनुमति दी गई थी, जबकि शनिवार और रविवार साप्ताहिक बंद के दिन थे.
योगी ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक में बोला कि हर जगह कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए और कहीं भी लोगों की अनावश्यक भीड़ नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने निरंतर पुलिस गश्त के महत्व को रेखांकित किया, और अधिकारियों से नई प्रणाली के संबंध में उचित दिशा-निर्देश प्रस्तुत करने को कहा.
बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोरोना के सिर्फ 20 मामले ही सामने आए. इस दौरान एक संक्रमित की मौत भी हो गई. इसके साथ ही प्रदेश में महामारी की चपेट में अबतक आए मरीजों की संख्या बढ़कर 17,08,812 हो गई है जिनमे से 22,775 लोगों की जान जा चुकी है. प्रयागराज और महाराजगंज से चार-चार, वाराणसी से दो, गौतमबुद्धनगर, लखनऊ, मथुरा, जौनपुर, हापुड़, जालौन, चंदौली, बलरामपुर और मिर्जापुर से एक-एक नये मामले आए हैं. राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान 43 मरीज बीमारी से ठीक हो गए जिन्हें मिलाकर अबतक 16,85,492 मरीज संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं. राज्‍य में कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर 98.6 प्रतिशत है.बयान में कहा गया है कि राज्य में इस समय 545 मरीज उपचाराधीन हैं. पिछले 24 घंटों में 2.06 लाख से अधिक नमूनों की कोविड-19 जांच की गई. अब तक राज्य में 6.78 करोड़ से अधिक नमूनों की कोविड-19 जांच की गई है.
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि राज्य में कोविड की स्थिति में "उल्लेखनीय सुधार" हुआ. उन्होंने कहा कि अलीगढ़, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा, हाथरस, कासगंज, पीलीभीत, प्रतापगढ़, शामली और सोनभद्र जिलों में एक भी कोरोना वायरस का मरीज नहीं है.

Latest News

World News