Trending News

पीएम मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बीच हुई लंबी बातचीत- पुतिन से भी करेंगे अब बात

[Edited By: Vijay]

Monday, 7th March , 2022 12:58 pm

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बातचीत की है। भारत सरकार के सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने जेलेंस्की से फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं के बीच करीब 35 मिनट तक बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने यूक्रेन में स्थिति पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की।

साथ ही मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने सूमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए जारी प्रयासों में यूक्रेन सरकार से निरंतर समर्थन मांगा है।

पुतिन से भी करेंगे बात

पीएम मोदी थोड़ी देर में रूस रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बातचीत करेंगे। सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी राष्ट्रपति से फोन पर बातचीत करेंगे। वहीं रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत आज हो सकती है, जिस पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

गौरतलब है कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन के शहरों पर हमला बोला था। रूस अब तक यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर चुका है। युद्ध के चलते यूक्रेन के लाखों लोग अन्य देशों में शरण ले चुके हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की, पीएम मोदी से युद्ध को लेकर रूस के बातचीत करने का आग्रह भी कर चुके हैं।

यूक्रेन के राजदूत ने लगाई थी मोदी से गुहार

रूस के हमले के एलान के बाद यूक्रेन के राजदूत ने प्रधानमंत्री मोदी से पूरे मामले में हस्तक्षेप की अपील की थी। यूक्रेन के राजदूत ने कहा था कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे तनाव में भारत अहम भूमिका अदा कर सकता है। उन्होंने पीएम मोदी से अपील करते हुए कहा कि वो तुरंत यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से इस बारे में बात करें। राजदूत ने कहा था कि मोदी जी इस समय बहुत बड़े नेता हैं, हम उनसे मदद की अपील करते हैं, दुनिया में तनाव को भारत ही कम कर सकता है।

Latest News

World News