Trending News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से देश की पहली रैपिड ट्रेन नमो भारत का हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया

[Edited By: Rajendra]

Friday, 20th October , 2023 01:49 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से देश की पहली रैपिड ट्रेन नमो भारत का हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने बटन दबाकर RRTS कनेक्ट ऐप की भी शुरुआत की। इसके पहले प्रधानमंत्री जब साहिबाबाद पहुंचे, तो उन्होंने QR स्कैन करके टिकट लिया और मशीन पर टिकट लगाने के बाद स्टेशन परिसर में प्रवेश किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। साहिबाबाद स्टेशन पर पीएम मोदी ने रेपिडएक्स ट्रेन के सिस्टम को अच्छे से समझा और प्रदर्शनी भी देखी।

ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने उसमें सफर भी किया। पीएम मोदी ट्रेन में जिस सीट पर बैठे थे, उसके ठीक पीछे की सीट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ थे। नमो ट्रेन में बैठकर वसुंधरा सेक्टर-8 के मैदान पर पहुंचे।

यहां पीएम ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा,"मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहीं है। न ही मुझे मरते-मरते चलने की आदत है। इस दशक के अंत तक आप भारत की ट्रेनों को दुनिया में किसी से भी पीछे नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा,"दिल्ली-मेरठ का ये ट्रैक एक शुरुआत है। पहले फेज में दिल्ली, UP, हरियाणा, राजस्थान के अनेक क्षेत्र नमो भारत ट्रेन से कनेक्ट होने वाले हैं। मैंने राजस्थान बोल दिया तो अशोक गहलोत जी की नींद खराब हो जाएगी। आने वाले देश के बाकी हिस्सों में नमो भारत जैसा सिस्टम बनेगा।

संबोधन से पहले PM मोदी ने नमो भारत ट्रेन में सफर पूरा किया। इस दौरान उन्होंने ट्रेन की महिला स्टाफ से बातचीत की। उन्होंने सीट पर बैठकर कुछ छोटी–छोटी स्कूली बच्चियों से भी बातचीत की। ट्रेन के सफर के बाद पीएम मोदी वसुंधरा सेक्टर-आठ के मैदान पर पहुंचे। खुली जिप्सी पर हाथ हिलाते हुए वह लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं। पीएम मोदी को मंच पर CM योगी ने मां दुर्गा की प्रतिमा और नमो भारत का मॉडल भेंट किया। पीएम मोदी ने कहा,"आज पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा "नमो भारत" ट्रेन राष्ट्र आरंभ हुई है। लगभग 4 साल पहले मैंने दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ रीजनल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी। आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक उस हिस्से पर नमो भारत का संचालन शुरू हो गया है।

मैं आज भी कहता हूं, जिसका शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं। ये मेरठ वाला हिस्सा एक डेढ़ साल बाद पूरा होगा। उस समय मैं आपकी सेवा में मौजूद रहूंगा। मैने तो बचपन रेलवे ट्रैक पर बिताया है। आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे ज्यादा आनंदित करता है। ये अनुभव प्रफुल्लित करने वाला है। उन्होंने कहा,"हमारे यहां नवरात्रि में शुभ कार्य की परंपरा है। पहली नमो भारत ट्रेन को आज मां कात्यायनी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है। नई ट्रेन के ड्राइवर से लेकर तमाम कर्मचारी महिलाएं हैं, हमारे देश की बेटियां हैं। ये भारत की नारी शक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक है। मैं दिल्ली, NCR और पश्चिमी UP के सभी लोगों को नवरात्रि के इस उपहार की बधाई देता हूं। उन्होंने कहा,"नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है, गति भी है, अद्भुत स्पीड भी है। ये ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है। मेरा मानना है कि भारत का विकास राज्यों के विकास से ही संभव है। आज बेंगलुरु में मेट्रो को दो लाइनों को देश को समर्पित किया है। इससे बंगलुरु के IT हब की कनेक्टिविटी और मजबूत हुई है।"

उन्होंने कहा,"दिल्ली-मेरठ का ये ट्रैक एक शुरुआत है। पहले फेज में दिल्ली, UP, हरियाणा, राजस्थान के अनेक क्षेत्र नमो भारत ट्रेन से कनेक्ट होने वाले हैं। मैने राजस्थान बोल दिया तो अशोक गहलौत जी की नींद खराब हो जायेगी। आने वाले देश के बाकी हिस्सों में नमो भारत जैसा सिस्टम बनेगा। अगले 10 साल में पूरी रेल बदली हुई नजर आयेगी। मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहीं है। न ही मुझे मरते-मरते चलने की आदत है। इस दशक के अंत तक आप भारत की ट्रेनों को दुनिया में किसी से भी पीछे नहीं पाएंगे।

CM योगी आदित्यनाथ ने कहा,"विजयदशमी के पूर्व इस उपहार के लिए प्रदेश की जनता की तरफ से आपका स्वागत करता हूं। साढ़े 9 साल में इस देश ने वर्ल्ड क्लास कार्य देखा है। वन्देभारत ट्रेन ने नए भारत का दर्शन कराया है। आज पहली नमो भारत उत्तर प्रदेश को दी है। फरवरी में आपके द्वारा आगरा में मेट्रो रेल का संचालन प्रारंभ होगा। वाराणसी में पहली रोप-वे सर्विस का कार्य युद्ध स्तर पर आगे बढ़ रहा है। रैपिड रेल सेवा दिल्ली से मेरठ की दूरी को कम कर देगी। 12 लेन का एक्सप्रेस वे (दिल्ली–मेरठ) उत्तर प्रदेश में एक सपना था। लेकिन मोदी है तो मुमकिन है।

उद्घाटन से पहले केंद्र सरकार ने इस इस रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदलकर नमो भारत कर दिया है। इस पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा,"नमो स्टेडियम के बाद अब नमो ट्रेन। आत्म-मुग्धता की कोई पराकाष्ठा नहीं है। इससे पहले अहमदाबाद स्टेडियम का नाम भी नरेंद्र मोदी स्टेडियम किया जा चुका है। वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने एक्स पर लिखा- भारत ही क्यों लिखा? देश का नाम भी बदलकर नमो कर दें।

Latest News

World News