Trending News

शराब घोटाले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार

[Edited By: Rajendra]

Friday, 22nd March , 2024 04:12 pm

गिरफ्तार होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहली प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, 'मेरा जीवन देश के लिए समर्पित है.' आपको बता दें कि गुरुवार को ही प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने करीब दो घंटे की पूछताछ करने के बाद केजरीवाल को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया था.

फिलहाल पीएमएलए मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में केजरीवाल के मामले की सुनवाई हो रही है. इस दौरान ईडी ने केजरीवाल को लेकर कई दावे किए हैं. ईडी ने दो लोगों की चैट का हवाला दिया और कहा कि इसमें कैश को लेकर बातचीत हो रही है. ईडी ने बताया, 'हवाला के जरिए गोवा 45 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए. अलग-अलग लोगों को बड़ी धनराशि दी गई. हमने इन लोगों की सीडीआर डिटेल हासिल की है. इनके फोन रिकॉर्ड भी हमारे पास हैं. विजय नायर की एक कंपनी से भी सबूत मिले हैं. चार रूट के जरिए पैसा गोवा ट्रांसफर किया गया.

सीएम केजरीवाल की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि किसी को दोषी मानने के कारण और ईडी के पास मौजूद सामग्री के बीच एक संबंध होना चाहिए. सवाल ये है कि गिरफ़्तारी की जरूरत क्यों पड़ी? उन्होंने केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए कहा कि ED के पास सब कुछ है, तो गिरफ्तारी की जरूरत क्यों पड़ी? इससे पहले गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की विशेष पीठ के समक्ष भी सुनवाई होनी थी.लेकिन केजरीवाल ने अपनी याचिका वापस ले ली है.

बता दें कि दिल्ली की नई शराब नीति नवंबर 2021 में लागू हो गई थी. लेकिन शुरू से ही ये नीति विवादों में रही. बाद में दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव ने एलजी वीके सक्सेना को रिपोर्ट सौंपी, जिसमें शराब नीति में गड़बड़ी का आरोप लगाया गया. इस मामले में सीबीआई ने केस दर्ज किया. मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए ईडी ने भी केस दर्ज कर लिया. इस मामले में गिरफ्तार होने वाले केजरीवाल चौथे बड़े नेता हैं. उनसे पहले पिछले साल 26 फरवरी को मनीष सिसोदिया गिरफ्तार हुए थे. पिछले साल ही 4 अक्टूबर को ईडी ने आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किया. फिर इसी महीने 15 मार्च को ईडी ने तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को भी गिरफ्तार कर लिया.

शराब घोटाले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर उनके 'गुरु' और सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे की प्रतिक्रिया सामने आई है। रालेगण सिद्धि में अन्ना हजारे ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को उनकी करतूतों के कारण ईडी ने गिरफ्तार किया है। अन्ना का दावा है कि उन्होंने शराब नीति लागू नहीं करने के लिए दो बार केजरीवाल को चिट्ठी लिखी थी। अन्ना हजारे ने उनसे कहा था कि हमारा काम आबकारी नीति बनाने का नहीं है। छोटा बच्चा भी जानता है कि शराब खराब चीज है। उन्होंने अरविंद केजरीवाल को इससे बचने को कहा था। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का दुख है कि मेरी बात नहीं मानी गई और अब वह गिरफ्तार हो गए हैं।

अन्ना हजारे ने शुक्रवार को कहा कि अरविंद केजरीवाल ने सोचा कि वह ज्यादा पैसा कमाएंगे और इसलिए शराब नीति बनाई। मुझे दुख हुआ और मैंने दो बार उन्हें पत्र लिखा। मुझे दुख हुआ कि केजरीवाल जैसा व्यक्ति शराब के लिए नीति बना रहा है, जिसने एक वक्त मेरे साथ काम किया था और अल्कोहल के खिलाफ आवाज उठाई थी। अगर केजरीवाल ने कुछ नहीं किया होता तो उन्हें गिरफ्तार करने का कोई सवाल नहीं उठता। अब कानून अपना काम करेगा और सरकार जरूरी कार्रवाई करेगी। जब अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया आंदोलन के समय हमारे साथ आए थे, तो भी मैंने उन दोनों से कहा था कि देश की भलाई के लिए काम करना है। लेकिन दोनों ने मेरी बातों पर ध्यान नहीं दिया। ऐसे में मैं उन्हें कोई सलाह नहीं दूंगा और साथ ही मुझे केजरीवाल के हालात पर कोई दुख नहीं है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने कभी भी मेरी बात नहीं मानी, इसका मुझे दुख है।

एक दशक पहले इंडिया अन्ना हजारे ने लोकपाल बिल लागू करने की मांग को लेकर आंदोलन किया था। तब अरविंद केजरीवाल समेत कई सामाजिक कार्यकर्ता इस आंदोलन से जुड़े और इंडिया अंगेस्ट करप्शन के बैनर तले धरना-प्रदर्शन किया। आंदोलन के बाद अरविंद केजरीवाल ने राजनीतिक पार्टी बना ली, जिससे अन्ना हजारे सहमत नहीं थे। इसके बाद वह अरविंद केजरीवाल के कार्यक्रमों से दूर ही रहे और सामाजिक मुद्दों पर सरकार को चिट्ठी लिखते रहे। वह कई मौकों पर अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार की नीतियों की आलोचना कर चुके हैं। इधर, शुक्रवार को ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया और 10 दिन के लिए कस्टडी मांगी।

Latest News

World News