Trending News

यूक्रेन में जंग शुरू होने के बाद यूपी के करीब 3000 छात्र फंसें-देखिये छात्रों के वीडियो

[Edited By: Vijay]

Thursday, 24th February , 2022 05:01 pm

यूक्रेन में जंग शुरू होने के बाद यूपी के करीब 3000 छात्र वहां फंस गए हैं।…सबसे पहले आपको बता दें कि भारत की तुलना में यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई बहुत सस्ती है। इसलिए यूपी के कई शहरों के छात्र हर साल वहां जाते हैं। युद्ध जैसे हालात बनने के बाद हमने तरनोपिल स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी के ऐसे छात्रों से संपर्क साधा, जोकि यूपी के शहरों से संबंध रखते हैं।

                                    

गौतमबुद्धनगर के रवि मेहता बताते हैं कि यूपी के कई शहरों के 150 से ज्यादा छात्र वहां पढ़ रहे हैं। बुधवार रात को बातचीत के दौरान उन्होंने बताया था कि हालात उतने डरावने नहीं हैं। स्थितियां सामान्य हैं...लेकिन गुरुवार सिर्फ कुछ घंटों के अंदर हालात पूरी तरह से बदल चुके थे।

अब बॉर्डर एरिया में विस्फोट हो रहे हैं। सड़कों पर अफरा-तफरी है। बाजार में कुछ ही सुपर मार्केट खुले हैं। जिन पर लोगों की लंबी लाइनें हैं। यही हालात बैंक में हैं। क्योंकि, वहां लंबी लाइनें लगी हैं। बाकी सड़कों पर अब सन्नाटा पसर चुका है। सेना के जवान घर से बाहर निकलने वालों से पूछताछ कर रहे हैं। वहां लोग दहशत में हैं।

केंद्र सरकार ने एयरलाइन कंपनियों से यूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने पर बातचीत शुरू की है।

सरकार यूक्रेन तक अतिरिक्त उड़ानें भेज सकती है। यूक्रेन में करीब 20,000 भारतीय नागरिक मौजूद हैं। जिनमें ज्यादातर मेडिकल के छात्र हैं। जानकारी के अनुसार, कीव में मौजूद भारतीय दूतावास ने यूक्रेन की यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे भारतीय छात्रों का सर्वे कराया था, ताकि पता चले कि कितने छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इसका मकसद था कि यदि हालात ज्यादा खराब हो तो सभी बच्चों को निकाला जा सके। साथ ही दूतावास छात्रों से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं।

कीव स्थित भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि यूक्रेन में लगातार बढ़ रहे तनाव और अस्थिरता को देखते हुए सभी भारतीय नागरिकों, जिनका रुकना जरूरी नहीं है और सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ दें। भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि चार्टर फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित स्टूडेंट कॉन्ट्रैक्टर्स के साथ संपर्क में रहें और हर अपडेट के लिए दूतावास के फेसबुक, वेबसाइट और ट्विटर को फॉलो करते रहें।

छात्रों के सामने जो दिक्कत आ रही है। वो महंगी उड़ान है। कीव से भारत की फ्लाइट्स के टिकट आमतौर पर 25 से 30 हजार रुपए की होती है। लेकिन अब भारत की ओर से एयर इंडिया की तीन विशेष विमानों की व्यवस्था की गई है, जिसका टिकट 60 हजार रुपए का है। इस कारण कई छात्र टिकट बुक नहीं कर पा रहे हैं।

 

Latest News

World News