Trending News

इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत के स्टैंड के खिलाफ बोलने पर होगा एक्शन - सीएम योगी

[Edited By: Rajendra]

Friday, 13th October , 2023 12:13 pm

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी जंग का असर कई देशों में देखने को मिल रहा है। इजरायल में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए जहां ऑपरेशन अजय शुरू हो चुका है, वहीं युद्ध को लेकर उत्तर प्रदेश में भी कई तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं। लोग दो पक्षों में बंट गए हैं। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में फिलिस्तीन और हमास के समर्थन में मार्च निकाला गया। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐसी घटनाओं को लेकर कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने इस तरह के प्रकरण पर सख्ती से निपटने का कहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इजरायल-हमास युद्ध में भारत सरकार के स्टैंड के विपरीत किसी भी बयान या गतिविधि पर सख्त कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारी के साथ नवरात्रि और अन्य त्योहारों के मद्देनजर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ये निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि इजरायल-फिलिस्तीन के बीच जारी इस युद्ध में भारत सरकार के स्टैंड के खिलाफ किसी भी तरह की कोई गतिविधि न हो। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सतर्क रहने और सभी पुलिस कप्तान को अपने-अपने इलाकों में धर्मगुरुओं से तत्काल संवाद करने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर भारत सरकार के स्टैंड के खिलाफ कोई भी गतिविधी देखी गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोशल मीडिया हो या धर्मस्थल कहीं से भी किसी भी प्रकार का उन्मादी बयान, वक्तव्य जारी नहीं हों। यदि किसी के द्वारा ऐसा करने का कुत्सित प्रयास हो, तो तत्परता के साथ उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। इजरायल-फिलिस्तीन के बीच जारी युद्ध में देश का एक वर्ग इजरायल के साथ है तो वहीं दूसरा वर्ग फिलिस्तीन का समर्थन कर रहा है। इसी कड़ी में बीते दिनों अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में फिलिस्तीन के समर्थन में एक मार्च निकाला गया था। इस मार्च के दौरान छात्रों ने फिलिस्तीन के समर्थन में नारेबाजी की। छात्रों ने कहा कि एएमयू फिलिस्तीन के साथ खड़ा है। फिलिस्तीन के लोग आजादी की मांग रहे हैं, लेकिन उन्हें आजादी नहीं दी जा रही है। फिलिस्तीन के लोगों पर जुल्म किया जा रहा है। मानवाधिकार का हनन हो रहा है। भाजपा सांसद ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई।

उन्होंने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र हमेशा से ऐसा कृत्य करते हैं जिससे देश में नकारात्मक माहौल बने, जबकि प्रधानमंत्री की आतंकविरोधी नीति पूरे विश्व में एक नजीर बनी हुई है। यह कोई नई बात नहीं है। एएमयू का छात्र मन्नान वानी भी इसी मानसिकता के चलते आतंकवादी बना और ढेर कर दिया गया। आज इस्राइल अपनी संप्रभुता की रक्षा कर रहा है और मैं इसका समर्थन करता हूं। मगर छात्र इसका विरोध कर रहे हैं। उधर इस प्रकरण में हमास की इस्राइल में हिंसक कार्रवाई और फिलिस्तीन के समर्थन में उतरने की वजह से एएमयू छात्रों पर एफआईआर दर्ज की गई है।

इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में भारत ने इजराइल के समर्थन का एलान किया है। इस बीच यूपी की राजधानी लखनऊ में बीजेपी नेता गाजा पट्टी में शासन करने वाले हमास के खिलाफ पोस्टर लगाए हैं, जिसमें भारत-इजराइल के दोस्ताना संबंधों को भी दिखाया गया है। ये होर्डिंग अब चर्चा में आ गईं हैं। ये पोस्टर बीजेपी के प्रदेश मंत्री अभिजात मिश्रा की ओर से लगाए गए हैं। इन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल के प्राइम मिनिस्टर बेंजामिन नेतन्याहू की तस्वीर है, जिसमें दोनों नेता एक दूसरे का हाथ पकड़े हुए अपने मजबूत रिश्तों का संदेश दे रहे हैं। इस पोस्टर पर ऊपर की ओर लिखा है संकट की इस घड़ी में संपूर्ण भारत उनके साथ है। इजराइल के साथ भारत की दोस्ती के इन पोस्टरों को जिन जगहों पर लगाया गया, उसे लेकर अब ये चर्चा में आ गए हैं। इनमें से एक पोस्टर प्रसिद्ध इस्लामी मदरसा, दारुल उलूम नदवतुल उलमा के बाहर लखनऊ यूनिवर्सिटी के पास लगाया गया था। जबकि दूसरा होर्डिंग अलीगंज की एक मस्जिद और एक मंदिर के पास लगाया गया था।

लखनऊ में ये पोस्टर लगाने वाले बीजेपी के फायर ब्रांड नेता अभिजात मिश्रा का कहना है कि, "हम अलीगढ़ में भी ऐसे होर्डिंग्स लगाएंगे।" उन्होंने इस दौरान अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में फिलिस्तीनियों के समर्थन में छात्रों द्वारा निकाले गए मार्च का भी जिक्र किया। जहां इस मामले में चार नामजद छात्रों समेत कई अज्ञात के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया है। अभिजात मिश्रा ने कहा कि इन होर्डिंग्स को हमने इसलिए लगाया है क्योंकि हमारा मानना है कि पूरे देश को इज़राइल के साथ खड़ा होना चाहिए, जो एक क्रूर आतंकवादी हमले का शिकार बना, लेकिन कुछ मुट्ठी भर लोग इजराइल का समर्थन नहीं कर रहे हैं, उनकी कड़ी से कड़ी निंदा की जानी चाहिए।

वाराणसी में भी हमास के खिलाफ में बड़ी संख्या में लोग निकले, गुरुवार शाम को हिन्दू संगठनों ने इजराइल के समर्थन में कैंडल मार्च निकाला और वी सपोर्ट इजराइल के नारे लगाए। इस दौरान उनके हाथों में इजराइल और भारत के झंडे थे, तो वहीं कुछ लोगों के हाथों में पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू की तस्वीरें थी।

कप्तान से लेकर सिपाही तक सड़क पर उतरें आगामी दिनों में त्योहारों को हर्ष, उल्लास और सौहार्द के साथ मनाए जाने के लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि बीट सिपाही से लेकर हल्का इंचार्ज और पुलिस कप्तान सहित हर अधिकारी सड़क पर उतरें। दुर्गा पंडालों में फायर सेफ्टी के निर्देश दिए। सीएम ने पटाखों की दुकानों को आबादी से दूर लगाने और इन दुकानों के लाइसेंस निर्गत करने में देर न करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने महिला सुरक्षा को शीर्ष प्राथमिकता बताते हुए कहा कि 14 अक्टूबर से मिशन शक्ति का चौथा चरण प्रारंभ हो रहा है। सभी विभाग अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं।

 

Latest News

World News