Trending News

Forbes के अनुसार कौन है सबसे पावरफुल महिला

[Edited By: Arshi]

Wednesday, 8th December , 2021 12:03 pm

नारी सश्क्तिकरण की मिसाल पेश करते हुए कई महिलाओं ने समाजी कुप्रथाओं को गलत साबित कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भारत की सबसे पावरफुल महिला बन गई हैं. अंतरराष्ट्रीय फोर्बस् (Forbes) मैग्जीन ने उन्हें दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं (The World’s Most Powerful Women 2021) में शुमार किया है. इस लिस्ट में सीतारमण को 37वां स्थान मिला है. बता दें कि Forbes ने निर्मला सीतारमण को लगातार तीसरी बार ‘दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं’ की लिस्ट में शामिल किया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार लिस्ट में काफी अच्छा स्थान हासिल करते हुए अमेरिका की ट्रेजरी सेक्रेटरी जैनेट येलेन (Janet Yellen) को पीछे छोड़ दिया है. Forbes ने दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में Nykaa की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) भी शामिल हैं. उन्हें इस लिस्ट में 88वां स्थान मिला है. गौरतलब है कि फाल्गुनी नायर शेयर बाजार में अपनी कंपनी की धमाकेदार शुरुआत के बाद हाल ही में भारत की सातवीं महिला अरबपति बनी हैं.

वित्त मंत्री सीतारमण और फाल्गुनी नायर के अलावा Forbes ने अपनी लिस्ट में भारत की एक और महिला को स्थान दिया है. HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर को लिस्ट में 52वां स्थान मिला है. नाडर देश की किसी आईटी कंपनी को लीड करने वाली पहली महिला अधिकारी हैं. साथ ही फोर्ब्स की सूची में Biocon की फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ को भी जगह दी गई है, उन्हें 72वें स्थान पर रखा गया है.

‘दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं’ की इस लिस्ट में मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) को पहला स्थान दिया है. स्कॉट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन ग्रुप के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की पूर्व पत्नी हैं. साल 2019 में दोनों के बीच तलाक हो गया था. लिस्ट में दूसरे स्थान पर भारतीय मूल की अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) हैं. 

Latest News

World News