Trending News

यूक्रेन का दावा-16 फरवरी को हमला करेगा रूस

[Edited By: Arshi]

Tuesday, 15th February , 2022 02:38 pm

यूक्रेन पर रूस के हमला करने की खबरों के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है. रूस ने पिछले कुछ महीनों में यूक्रेन सीमा के पास लगभग 1,00,000 सैनिकों को तैनात कर रखा है. यूक्रेन के राष्‍ट्रपति की फेसबुक पोस्‍ट के मुताबिक रूस 16 फरवरी को हमला कर सकता है. ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि 16 फरवरी को एकता दिवस मनाया जाएगा. इस दिन झंडे फहराये जाएंगे और सभी लोग राष्ट्रगान गाएंगे.
हालांकि, यूक्रेनी सरकारी अधिकारियों ने कहा कि जेलेंस्की हमले की भविष्यवाणी नहीं कर रहे थे, लेकिन विदेशी मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे. वहीं, जेलेंस्की ने कहा कि उस दिन हम अपने राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. पीले और नीले रंग के बैनर पहनेंगे और पूरी दुनिया को अपनी एकता दिखाएंगे.
जेलेंस्की ने कहा है कि रूस उनके देश पर हमला करने की धमकी दे रहा है. यह यूक्रेन को डराने और दहशत फैलाने का प्रयास है. जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ के एक सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक ने न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि राष्ट्रपति आक्रमण की संभावित तारीख की मीडिया रिपोर्टों का जवाब दे रहे थे.
वहीं, जेलेंस्की के कार्यालय ने यूक्रेन के सभी गांवों और कस्बों के लोगों को देश के झंडे फहराने के लिए एक संदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि पूरा देश सुबह 10 बजे राष्ट्रगान गाएगा. इसके साथ ही सैनिकों और सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों के वेतन में वृद्धि भी की जाएगी.
अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि वे किसी विशेष दिन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा आदेशित हमले की भविष्यवाणी नहीं कर रहे थे, लेकिन बार-बार चेतावनी दी जा रही है कि यह किसी भी दिन हो सकता है. पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि मैं किसी खास तारीख पर नहीं जाऊंगा, मुझे नहीं लगता कि यह समझदारी होगी. मैं आपको बस इतना कहूंगा कि यह पूरी तरह से संभव है कि वह बिना किसी चेतावनी के आगे बढ़ सकें. इससे पहले किर्बी ने कहा था कि मास्को अभी भी यूक्रेनी सीमा पर अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ा रहा है.
अमेरिका के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन जिसने पहले ही अपने अधिकांश राजनयिकों को घर वापस बुला लिया है, यूक्रेन में अपने शेष राजनयिक मिशन को कीव से पश्चिमी शहर लविवि में ट्रांसफर कर रहा है, जो रूसी सीमा से बहुत आगे है. ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन यूक्रेन को लोन के तौर पर 1 बिलियन डॉलर की पेशकश कर रहा है.
वहीं, यूक्रेन संकट को लेकर अमेरिका के विदेश विभाग ने एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि अमेरिकी नागरिक बेलारूस छोड़ दें, जो रूस और यूक्रेन दोनों की सीमा पर है. वहीं, यूक्रेन की सीमा के पास रूस के 100,000 से अधिक सैनिक हैं, इसको लेकर रूसी नेताओं ने पश्चिमी देशों के आरोपों का खंडन किया है कि यह आक्रमण करने की योजना बना रहा है.
रूस ने कहा है कि वह सुरक्षा संकट को कम करने की कोशिश करने के लिए पश्चिम से बात करता रहेगा. वहीं, 7 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के समूह G-7 ने कहा है कि यदि रूस आक्रमण करता है, तो उस पर आर्थिक और वित्तीय प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं, जिसका रूसी अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर पड़ेगा. संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों के साथ बात करने के बाद संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि उन्हें अभी भी खुद के विश्लेषण और आशाओं से विश्वास है कि कोई संघर्ष नहीं होगा.
हालांकि, इस गतिरोध का सबसे ज्यादा खामियाजा यूक्रेन को उठाना पड़ा है, उसे इससे पहले ही काफी आर्थिक नुकसान हो चुका है. देश की सबसे बड़ी एयरलाइन यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस ने कहा कि उसके बीमाकर्ताओं ने उसके कुछ विमानों के लिए कवरेज समाप्त कर दिया है.

Latest News

World News