Trending News

यूपी सरकार ने अयोध्या और मथुरा-वृंदावन के सीमा विस्तार के लिए मंजूरी दी

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 12th December , 2020 01:55 pm

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बीते शुक्रवार राज्य के तीन बड़े प्रस्तावों को मंजूरी देते हुए यूपी निवासियों को बड़ी सौगात दी है। सबसे पहले योगी सरकार ने अयोध्या और मथुरा-वृंदावन के सीमा विस्तार के लिए मंजूरी दी है। इसके साथ ही राज्य में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 13 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी है। इतना ही नहीं सरकार ने कहा कि काशी में धर्मार्थ कार्य विभाग का निदेशालय भी बनाया जाएगा।

यूपी सरकार ने अयोध्या के विकास क्षेत्र के विस्तार के लिए पहल की है। इस विस्तार में अयोध्या विकास क्षेत्र में अयोध्या के साथ गोंडा और बस्ती जिले के कुल 343 राजस्व ग्राम शामिल किए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में इस सीमा विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक अयोध्या नगर निगम क्षेत्र और अयोध्या जिले की नगर पंचायत भदरसा के साथ ही गोंडा जिले की नगर पालिका परिषद नवाबगंज के संपूर्ण क्षेत्र समेत अयोध्या जिले के 154 राजस्व ग्राम, गोंडा जिले के 63 राजस्व ग्राम और बस्ती जिले के 126 राजस्व ग्रामों को शामिल किया गया है। प्रवक्ता के मुताबिक अयोध्या विकास क्षेत्र में कुल 343 राजस्व ग्रामों को शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि अयोध्या विकास क्षेत्र के सीमा विस्तार से इस क्षेत्र का सुनियोजित विकास संभव हो सकेगा। गौरतलब है कि कुछ माह पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी थी।

उत्तर प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने बताया कि मंत्रिपरिषद ने अयोध्या, नगर पंचायत भदरसा तथा नगर पालिका परिषद नवाबगंज, जनपद गोंडा के पूरे इलाके के साथ अयोध्या के 154, गोंडा के 63 व बस्ती के 126 राजस्व ग्रामों के संपूर्ण क्षेत्र को अयोध्या में शामिल करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। उन्होंने कहा कि अयोध्या के सीमा विस्तार से इन इलाकों का निरंतर सुनियोजित ढंग से विकास संभव हो पाएगा।

इसके अलावा शुक्रवार को यूपी कैबिनेट में धर्मार्थ कार्य विभाग में निदेशालय के गठन का प्रस्ताव पारित हुआ। निदेशालय का मुख्यालय वाराणसी की श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद द्वारा उपलब्ध कराये गए भवन में व उप कार्यालय कैलाश मानसरोवर भवन, गाजियाबाद में होगा। सीएम योगी इस भवन का उद्घाटन शनिवार को करेंगे।

यूपी सरकार ने धर्मार्थ कार्य विभाग में निदेशालय का गठन किया है। शुक्रवार को मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई। एक सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक धर्मार्थ कार्य विभाग में निदेशालय का मुख्यालय वाराणसी जिले के श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद द्वारा उपलब्ध कराए गए भवन में होगा।

प्रवक्ता के मुताबिक निदेशालय में निदेशक के अलावा संयुक्त निदेशक के दो पद सृजित होंगे। इनके अतिरिक्त लेखाधिकारी, कार्यालय अधीक्षक, स्टेनो-आशुलिपिक, स्थापना सहायक, कम्प्यूटर सहायक, ड्राइवर, अनुसेवक आदि पदों का सृजन किया जाएगा। गौरतलब है कि धर्मार्थ कार्य विभाग का सृजन वर्ष 1985 में किया गया था और विभाग में अभी तक निदेशालय नहीं था, जिससे धर्मार्थ कार्य विभाग की योजनाओं, परियोजनाओं के संचालन में प्रशासनिक कठिनाई होती थी।

Latest News

World News