Trending News

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में साढ़े तीन हजार किमी की लंबी भारत जोड़ो पदयात्रा शुरू

[Edited By: Rajendra]

Friday, 9th September , 2022 12:41 pm

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में साढ़े तीन हजार किमी की लंबी भारत जोड़ो पदयात्रा शुरू हो गई है. कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक जानी वाली पद यात्रा में दिग्गज कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ पैदल मार्च कर रहे हैं. राहुल गांधी की यात्रा के मार्ग में बिहार नहीं है. लिहाजा पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने बिहार कांग्रेस के नेताओं को अगले तीन महीने तक राज्य के सभी जिला और प्रखंड मुख्यालय में भारत जोड़ो पद यात्रा आहूत करने के निर्देश दिए हैं. बिहार में चलने वाले पद यात्रा अभियान के लिए कोई तिथि तय नहीं की है.

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता असितनाथ तिवारी ने बताया प्रदेश में गुरुवार से ही यात्रा कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है. आज पटना महानगर कांग्रेस ने देशरत्न डा. राजेंद्र प्रसाद के समाधि स्थल से गांधी मैदान स्थित बापू की प्रतिमा तक पद यात्रा की. पद यात्रा का नेतृत्व पटना महानगर कांग्रेस अध्यक्ष शशि रंजन ने किया. इस दौरान ब्रजेश प्रसाद मुनन, कुमार आशीष, मुन्ना शाही, लाल बाबू लाल, ज्ञान रंजन, संजीव कुमार कर्मवीर, चुन्नू सिंह, मृणाल अनामय, सिद्धार्थ क्षत्रिय, उर्मिला सिंह नीलू समेत सैकड़ों पार्टी नेता-कार्यकर्ता मौजूद रहे.

प्रदेश कांग्रेस से मिली जानकारी के अनुसार राहुल गांधी के साथ बिहार कांग्रेस के कई नेता यात्रा में शामिल हैं. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन, विधानमंडल दल के नेता अजीत शर्मा, बक्सर विधायक मुन्ना तिवारी, राज्यसभा सदस्य डा. अखिलेश प्रसाद सिंह, कन्हैया कुमार, आनंद शंकर, अमित कुमार टुन्ना, श्रीकृष्ण हरि, ओमिर खान, अशोक कुमार गुप्ता इस यात्रा में फिलहाल राहुल गांधी के साथ है. इनमें से कुछ बतौर आमंत्रित सदस्य हैं, जो बीच में यात्रा छोड़ सकेंगे .

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से 8 सितंबर सुबह कई वरिष्ठ पार्टी नेताओं के साथ ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की विधिवत शुरुआत की. पार्टी इस यात्रा को व्यापक जनसंपर्क अभियान बता रही है तथा इससे संगठन को संजीवनी मिलने की उम्मीद कर रही है.

राहुल गांधी ने तमिलनाडु के कन्याकुमारी स्थित ‘विवेकानंद पॉलीटेक्निक’ से 118 अन्य ‘भारत यात्रियों’ और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ पदयात्रा की शुरुआत की. पार्टी ने राहुल समेत 119 नेताओं को ‘भारत यात्री’ नाम दिया है, जो कन्याकुमारी से पदयात्रा करते हुए कश्मीर तक जाएंगे. ये लोग कुल 3,570 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे.

राहुल गांधी ने भारत यात्रियों और देश भर के पार्टी नेताओं के साथ पदयात्रा की शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी स्थित अगस्तीस्वरम से की.

यात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश होते हुए यात्रा जम्मू-कश्मीर पहुंचेगी. राहुल गांधी ने प्रतिदिन 25 किमी पैदल यात्रा का लक्ष्य निर्धारित किया है.

यात्रा के संबंध में ट्विटर पर पार्टी ने लिखा, ‘भारत जोड़ो का उद्देश्य किसी भी जाति या समुदाय से परे होकर इस देश के लोगों को एकजुट करना है और यह संवाद उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक आशाजनक कदम है.’

रमेश ने कहा, ‘मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि यह यात्रा कांग्रेस के लिए संजीवनी है, जीवन रक्षक है.’

रमेश ने कहा कि 137 साल के इतिहास में कांग्रेस का कई बार कायाकल्प हुआ है. उन्होंने कहा, ‘अब इस यात्रा से नया अवतार होगा. कांग्रेस पहले से अधिक आक्रामक और सक्रिय होगी, जिसे हमारे मित्र और राजनीतिक विरोधी हल्के में नहीं ले सकेंगे.’

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सबसे पुरानी पार्टी है और वह सत्ता में भले न हो, लेकिन वह हर मोहल्ले, कस्बे और गांव में मौजूद है.

इससे पहले बुधवार (7 सितंबर) को गांधी ने पार्टी के इस महत्वाकांक्षी मार्च को इस दावे के साथ हरी झंडी दिखाई थी कि वह नफरत के लिए अपना देश नहीं खोएंगे. उन्होंने भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर देश को धार्मिक आधार पर बांटने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया था.

इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक लिखित संदेश के माध्यम से कहा था कि यह यात्रा भारतीय राजनीति के लिए परिवर्तनकारी क्षण है तथा यह कांग्रेस के लिए संजीवनी का काम करेगी.

राहुल गांधी ने महंगाई, बेरोजगारी, जीएसटी, नोटबंदी का उल्लेख करते हुए यह भी कहा कि देश गहरे आर्थिक संकट से घिर गया है और अब त्रासदी और बर्बादी की तरफ बढ़ रहा है.

उन्होंने दावा किया, ‘आरएसएस और भाजपा हर संस्था पर आक्रमण कर रहे हैं. वे राष्ट्रीय ध्वज को अपनी निजी संपत्ति समझते हैं. भाइयों और बहनों, आज तिरंगे पर हमला हो रहा है.’

राहुल गांधी ने ‘नेशनल हेराल्ड’ मामले में खुद से हुई पूछताछ का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा, ‘वे सोचते हैं कि सीबीआई और ईडी का उपयोग करके विपक्ष को डरा लेंगे. समस्या ये है कि वे भारत के लोगों को समझते नहीं हैं. आप कितनी भी पूछताछ कर लो, कोई भी विपक्षी नेता भाजपा से डरने वाला नहीं है.’

उन्होंने भाजपा की सोच को देश के लिए विभाजनकारी करार दिया, लेकिन कहा कि यह देश नहीं बंटेगा और एकजुट रहेगा. उन्होंने दावा किया कि भारत बहुत बड़े आर्थिक संकट से घिरा है और बर्बादी की तरफ बढ़ रहा है.

राहुल गांधी ने कहा, ‘नोटबंदी, गलत जीएसटी, कृषि विरोधी तीन कानून, ये सब कुछ उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए उठाए गए कदम थे. यह वही विचार है, जो अंग्रेजों का हुआ था कि भारत को बांटो, भारत के लोगों को एक दूसरे से लड़ाओ और फिर भारत को लूटो.’

उनके अनुसार, अंग्रेजों के समय ‘ईस्ट इंडिया कंपनी’ होती थी और आज तीन-चार कंपनियां पूरे भारत को नियंत्रित कर रही हैं.

राहुल गांधी ने कहा था, ‘भारत जोड़ो यात्रा भारत की जनता को सुनने के लिए शुरू की गई है. हम आरएसएस और भाजपा की तरह भारत की आवाज को दबाना नहीं चाहते. हम भारत की जनता के विवेक को सुनना चाहते हैं.’

कांग्रेस ने कहा है कि करीब 50,000 नागरिकों ने यात्रा में शामिल होने के लिए पंजीकरण कराया है.

Latest News

World News