Trending News

आम जनता के लिए दोबारा खुलने जा रहा है राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 2nd January , 2021 03:51 pm

आम जनता के लिए नए साल के मौके पर खुशखबरी है. राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय 5 जनवरी से दोबारा खुलने जा रहा है. शुक्रवार को आधिकारिक रूप से जारी बयान में कहा गया. कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले साल 13 मार्च को संग्रहालय परिसर लोगों के लिए बंद कर दिया गया था, मगर अब दोबारा खुलने से एक बार फिर लोगों का जाना संभव हो गया है.

बयान में बताया गया कि सरकारी छुट्टियों और सोमवार को छोड़कर सभी दिन राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय खुला रहेगा. लेकिन पर्यटक मौके पर बुकिंग की सुविधा हासिल नहीं कर सकेंगे बल्कि उन्हें अग्रिम में अपना स्लॉट बुक कराना होगा. बयान के मुताबिक, "मौके पर बुकिंग की सुविधा पहले मुहैया थी, मगर अब अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई है."

आपको बता दें कि संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा गया है. नियमों का पालन करने के लिए चार पालियां तय की गई हैं. पहली पाली सुबह 9.30-11.00 बजे, दूसरी पाली 11.30-1.00 बजे, तीसरी पाली दोपहर 1.30-3.00 बजे और चौथी पाली 3.30-500 बजे रखी गई है. बयान में कहा गया कि एक बार में ज्यादा से ज्यादा 25 दर्शक जा सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन शुल्क नाममात्र प्रति दर्शक 50 रुपए रखा गया है. इसके अलावा, कोविड-19 के जोखिम लोगों को भ्रमण से बचने की सलाह दी गई है. भ्रमण के दौरान आगंतुकों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा. उन्हें पहले की तरह फेस मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना पड़ेगा. इसके अलावा, उन्हें अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत होगी.

Latest News

World News