Trending News

कोरोना वायरस वैक्सीन पर राहुल गांधी ने पूछा- भारत का नंबर कब आएगा?

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 23rd December , 2020 12:55 pm

भारत में कोरोना वायरस के सामने आ रहे नए मामलों के बीच केंद्र सरकार ने टीकाकरण को लेकर योजना बनाना शुरू कर दिया है। भारत में वैक्सीन को लेकर सरकार का कहना है कि जनवरी महीने में टीकाकरण शुरू हो जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि जनवरी में वैक्सीन बाजार में आने के आसार हैं. इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने भारत में वैक्सीनेशन को लेकर पूछा है- 'भारत का नंबर कब आएगा मोदी जी?'

दूसरी तरफ, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन और रूस जैसे देशों में टीकाकरण शुरू भी हो गया है। वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार को इस मुद्दे पर घेरते हुए पूछा है कि चीन, अमेरिका में टीकाकरण शुरू हो गया है, भारत का नंबर कब आएगा मोदी जी? 

 

कांग्रेस नेता राहुल ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, 'दुनियाभर में 23 लाख लोगों को अभी तक कोविड वैक्सीन लग चुकी है। चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस में टीकाकरण शुरू हो गया है। भारत का नंबर कब आएगा, मोदी जी?' राहुल ने अपने इस ट्वीट के साथ एक ग्राफ भी साझा किया है, जिसमें बताया गया है कि अब तक इन देशों में कितने लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। 

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, भारत में जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ लोगों का टीकाकरण शुरू हो सकता है और सरकार की पहली प्राथमिकता वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता है। उन्होंने कहा, मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि शायद जनवरी में किसी भी सप्ताह में, ऐसा समय हो सकता है जब सरकार भारत के लोगों को कोरोना की पहली वैक्सीन देने की स्थिति में हो।

उन्होंने कहा, हमारे पास दुनिया में सबसे अधिक रिकवरी रेट है: 95 और 96 प्रतिशत के बीच। अमेरिका, रूस और ब्राजील जैसे दुनिया के कुछ विकसित देशों की तुलना में, जहां रिकवरी रेट 60 से 80 प्रतिशत के बीच है, इसे देखकर पता चलता है कि हम बेहतर स्थान पर हैं।  

उन्होंने कहा, हमारे यहां कोरोना से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। मुझे लगता है कि बुरा वक्त शायद खत्म हो गया है, लेकिन अभी भी सावधानी की जरूरत है। कोरोना के खिलाफ मुख्य हथियार मास्क, हाथों को साफ करना और शारीरिक दूरी ही है, जिसका हम सभी को पालन करने की जरूरत है। 

Latest News

World News