Trending News

रक्षा मामलों की संसदीय समिति से राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस सदस्यों का बहिर्गमन

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 16th December , 2020 06:27 pm

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कुछ अन्य सदस्यों ने रक्षा मामले की संसदीय समिति की बैठक से बुधवार को यह आरोप लगाते हुए बहिर्गमन किया कि राष्ट्रीय सुरक्षा के महत्वपूर्ण मुद्दे की बजाय सशस्त्र बलों की वर्दी पर चर्चा में समय बर्बाद किया जा रहा है।

सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी समिति के समक्ष लद्दाख में चीन की आक्रमकता और सैनिकों को बेहतर उपकरण उपलब्ध कराने से जुड़े मुद्दे उठाने चाहते थे, लेकिन समिति के अध्यक्ष जुएल उरांव (भाजपा) ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी।

बैठक में मौजूद एक नेता के अनुसार, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की मौजूदगी में समिति की बैठक में सेना, नौसेना और वायुसेना के कर्मियों के लिए वर्दी के मुद्दे पर चर्चा की जा रही थी और राहुल गांधी ने कहा कि इस पर चर्चा करने के बजाय नेताओं को राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों और लद्दाख में तैनात सशस्त्र बलों को मजबूत करने के बारे में चर्चा करनी चाहिए।

कांग्रेस पार्टी का कहना है कि इस बैठक में भारतीय सुरक्षा बलों के ड्रेस स्टाइल पर चर्चा हो रही थी. चर्चा के दौरान भारतीय जनता पार्टी के सांसद ने कहा कि भारतीय थल सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए अमेरिकन स्टाइल की ड्रेस (परिधान) अपनाई जानी चाहिए।

कांग्रेस के मुताबिक बीजेपी सांसदो के बयान पर राहुल गांधी ने कहा कि बैठक में जनरल बिपिन रावत समेत कई वरिष्ठ सैन्य अधिकारी बैठे हुए हैं और उन्हें ही सुरक्षा बलों के ड्रेस स्टाइल के बारे में फैसला लेना चाहिए, क्योंकि हर सुरक्षा बल और उनकी यूनिट का गौरवशाली इतिहास रहा है।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हम राजनीतिक लोग हैं और हम सुरक्षा बलों की ड्रेस और बैच पर फैसला लेने वाले कोई नहीं हैं. राहुल गांधी ने कहा कि ये फैसला सुरक्षा बलों को ही लेने देना चाहिए. कांग्रेस पार्टी का कहना है कि इसी बीच रक्षा मामलों की संसदीय समिति के अध्यक्ष जुएल ओरम ने दखल दिया और राहुल गांधी को बोलने से बीच में ही रोक दिया।

उनका कहना है समिति के अध्यक्ष के इस कदम पर राहुल गांधी ने कहा कि आप मेरी बातों का विरोध कर सकते हैं, लेकिन मुझे अपनी बात तो रखने दीजिए. इसपर अध्यक्ष ने कहा कि मुझे अधिकार है ये तय करने का कि किसको बोलने देना है और किसे नहीं।

समिति अध्यक्ष के इस बयान का राहुल गांधी ने विरोध किया और बैठक से वॉक आउट कर दिया. राहुल गांधी के बाद समिति के दो और सदस्य और कांग्रेस पार्टी के नेता राजीव सातव और रेवंथ रेड्डी ने भी वॉक आउट कर दिया।

Latest News

World News