Trending News

विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी, कहा-किसानों के लिए बहा रहे झूठे आंसू, कर्ज माफी के इनके वादे का क्या हुआ?

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 18th December , 2020 02:43 pm

देश में जारी किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में किसान महासम्मेलन को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए  रायसेन में 'किसान कल्याण' कार्यक्रम में किसानों को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर निशाना साधा । पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जो काम 25 साल पहले होने थे, वो आज करने पड़ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि किसानों की उन मांगों को पूरा कर दिया गया है, जिन्हें बरसों से रोका गया था। किसानों के लिए जो नए कानून बने हैं, ये रात-ओ-रात नहीं आए हैं। पिछले दो दशक से केंद्र, राज्य सरकार और संगठन इसपर मंथन कर रहे थे।

 

पीएम मोदी ने कहा कि जो अपने घोषणापत्र में इन सुधारों की वकालत करते थे, लेकिन कभी लागू नहीं किया। पीएम मोदी ने कहा कि अगर पार्टियों के पुराने घोषणापत्र, कृषि क्षेत्र संभालने वाले लोगों की चिट्ठी देखी जाए तो वहीं बातें नए कृषि सुधारों में की गई हैं। आज विरोधियों को इस बात की तकलीफ है कि मोदी ने ऐसा कैसे कर दिया। पीएम ने कहा कि जिनकी राजनीतिक जमीन खिसक गई है, आज वो किसानों को डरा रहे हैं कि उनकी जमीन चली जाएगी। पीएम मोदी बोले कि जो लोग आज आंसू बहा रहे हैं, उन्होंने आठ साल तक स्वामीनाथन रिपोर्ट को दबाए रखा। इन्होंने किसानों पर खर्च नहीं किया।

पीएम मोदी बोले कि हमने किसानों को डेढ़ गुना MSP दिया। कांग्रेस द्वारा की गई कर्जमाफी सबसे बड़ा धोखा है, MP में भी चुनाव के वक्त 10 दिन में कर्ज माफ करने की बात कही, लेकिन नहीं किया। राजस्थान में भी ऐसा ही हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि कर्जमाफी की बात करते हैं, लेकिन छोटे किसानों के बारे में नहीं सोचते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे क्रेडिट मत दो, आपके पुराने घोषणापत्रों को क्रेडिट देता हूं। मैं किसानों को भला चाहता हूं, आप किसानों को भ्रमित करना छोड़ दें। ये कानून लागू हुए 6 महीने से अधिक वक्त हो गया, लेकिन अचानक विपक्ष ऐसे मुद्दे को उठा रहा है। किसानों के कंधे पर बंदूक रखी जा रही है।

PM मोदी ने बताया कि जितना ये वादा करते हैं उतना कभी कर्ज माफ नहीं करते थे, इसका फायदा कांग्रेस के करीबियों और रिश्तेदारों को मिलता था। ये सिर्फ बड़े किसानों का कर्ज माफ करते थे और समझते थे अपना काम पूरा हो गया। PM मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने 10 साल में एक बार 50 हजार करोड़ रुपये की कर्ज माफी की बात कही, लेकिन हमारी सरकार किसान सम्मान योजना में हर साल 75 हजार करोड़ दिया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि यूपीए सरकार में यूरिया की दिक्कतें होती थी, लेकिन आज वो परेशानी खत्म हो गई हैं। इन लोगों के वक्त में सब्सिडी किसान के नाम पर चढ़ती थी, लेकिन लाभ किसी और को मिलता था। हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार खत्म कर सीधे किसानों के खाते में पैसा दिया।

Latest News

World News