Trending News

पद्म अवार्ड 2021 की हुई घोषणा, भारत के दोस्त शिंजो आबे समेत 119 को मिलेंगे पद्म पुरस्कार

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 26th January , 2021 12:03 pm

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या (सोमवार को) पर 10 लोगों को पद्म भूषण और 102 शख्सियतों को पद्म श्री देने का ऐलान हुआ। इसमें सात हस्तियों को पद्म विभूषण देने का भा ऐलान हुआ है। वहीं जिन्हें पद्म विभूषण देने की घोषणा हुई है उनमें जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मौलाना वहीदुद्दीन खान, बी बी लाल, सुदर्शन पटनायक के नाम शामिल हैं। बता दें कि पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, नृपेंद्र मिश्र को पद्म भूषण देने का ऐलान हुआ। वहीं दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, मौलाना कल्बे सादिक़, केशूभाई पटेल और असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को भी मरणोपरांत पद्म भूषण सम्मान मिलेगा।

बता दें सोमवार की शाम केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पद्म पुरस्कारों की यह सूची जारी की। इसमें सात पद्म विभूषण पुरस्कारों की फेहरिस्त है। सार्वजनिक सेवा के लिए जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को यह पुरस्कार दिया गया है।

जानिए किन हस्तियों को मिला है पद्म विभूषण सम्मान

वहीं कला के क्षेत्र में एसपी बालासुब्रमण्यम को पद्म विभूषण मिला है तो कर्नाटक के डॉक्टर बेले मोनप्पा हेगड़े को औषधि के क्षेत्र में यह सम्मान दिया गया है। इसके अलावा विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अमेरिका के नरेंद्र सिंह कपानी को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया है। मौलाना वहीदुद्दीन खान को आध्यात्म, बीबी लाल को पुरातत्व और सुदर्शन साहू को कला के क्षेत्र में यह सम्मान मिला है।

जानिए किन हस्तियों को मिला है पद्म भूषण सम्मान

इसके अलावा पद्म भूषण पाने वालों में केरल की कृष्णन नायर शांताकुमारी चिथारा को कला, असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई को सार्वजनिक सेवा, कर्नाटक के चंद्रशेखर कंबारा को साहित्य एवं शिक्षा, मध्य प्रदेश से ताल्लुक रखने वालीं पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को सार्वजनिक सेवा, यूपी से आने वाले नृपेंद्र मिश्रा को सिविल सेवा क्षेत्र में पद्म भूषण मिला है। वहीं सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में मरणोपरांत पूर्व केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान , गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशूभाई पटेल को भी पद्म भूषण दिया गया है। शिया नेता कल्बे सादिक को भी मरणोपरांत पद्म भूषण दिया गया है। रजनीकांत देवीदास श्राफ को वाणिज्य एवं उद्योग और तरलोचन सिंह को सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है।

जानिए किन हस्तियों को मिला है पद्म श्री

जिन 102 हस्तियों को पद्म श्री देने का ऐलान हुआ है, उनमें गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा, ब्रिटिश फिल्म निर्देशक पीटर ब्रुक, फादर वेलेस (मरणोपरांत), चमन लाल सप्रू (मरणोपरांत) पद्म श्री पाने वालों में शामिल हैं। यूपी के गुलफाम अहम (कला), जगदीश चौधरी (सामाजिक कार्य) को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया है। बिहार की दुलारी देवी और रामचंद्र मांझी को (कला), दिल्ली के नीरू कुमार को सामाजिक कार्य के क्षेत्र में यह पुरस्कार मिला है। दिल्ली से ही चंद्रकांत संभाजी पांडव और जेएन पांडे (मरणोपरांत) को औषधि क्षेत्र में यह सम्मान मिला है। यूपी से अशोक कुमार साहू को भी मेडिसिन, राम यत्न शुक्ला को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में यह सम्मान मिला है। यूपी से चंद्रशेखर सिंह (कृषि) और सुधा हरि नारायण सिंह को खेलकूद में पद्म श्री मिला है।

Latest News

World News