Trending News

नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला- मुफ्त कोरोना वैक्सीन और 20 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 16th December , 2020 01:50 pm

बिहार में नीतीश कुमार ने एक बार फिर से नई सरकार बना ली है। मंगलवार को नीतीश कुमार ने अपनी कैबिनेट मीटिंग में कई बड़े अहम फैसलों का निर्णय लिया है। मीटिंग में सरकार ने अहम एजेंडों पर मुहर लगाई है। इसमें बिहार के सभी लोगों को मुफ्त कोरोना का टीका और 20 लाख बिहारियों को नौकरी वाली बात भी शामिल है।

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने रोजगार के मुद्दे पर अहम फैसला लिया है। मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में 20 लाख लोगों को रोजगार देने का फैसला लिया गया है। अगले पांच साल में ये रोजगार दिया जाएगा। युवाओं को रोजगार के लिए 5 लाख का अनुदान भी मिलेगा। नीतीश कुमार के इस फैसले को एक तरह से आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को जवाब के तौर पर भी देखा जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि आरजेडी नेता ने चुनाव के दौरान पहली कैबिनेट में 10 लाख नौकरी का वादा किया था। वहीं नीतीश कुमार कैबिनेट ने इन फैसलों पर भी मुहर लगाई है।

पटना में हुई कैबिनेट की बैठक में जिन एजेंडों पर मुहर लगी है इसमें कोरोना वैक्सीन को लेकर भी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने साफ किया है कि सूबे में लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त में लगेगा। इसके अलावा सात निश्चय पार्ट-2 को मंजूरी दी गई है। सूबे में अब इंटर पास करने वाली छात्राओं को 25 हजार और ग्रेजुएशन करने वाली छात्रा को 50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। हर जिले में कम से कम एक मेगा स्किल सेंटर खोला जाएगा।

वहीं बिहार चुनाव में रोजगार का मुद्दा बेहद अहम रहा था। आरजेडी के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने चुनाव में इसे प्रमुखता से उठाया था। तेजस्वी यादव ने पहली कैबिनेट बैठक में 10 लाख नौकरी के फैसले पर साइन करने का ऐलान किया था। हालांकि, उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने कैबिनेट की दूसरी बैठक में रोजगार के मुद्दे पर अहम फैसला लिया है। जिसमें अगले 5 साल के दौरान 20 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराने का ऐलान किया है। युवाओं को रोजगार के लिए 5 लाख का अनुदान भी मिलेगा।

सरकार ने निर्णय लिया है कि वह राज्य में एक और मेडिकल कॉलेज खोलेगी। वहीं इसके अलावा राजगीर में खेल विश्वविद्यालय का निर्माण किया जाएगा। शहर में रहने वाले बेघर और भूमिहिनों के लिए घर बनाए जाएंगे। राज्य से बाहर काम करने वाले लोगों का पंचायतवार डेटाबेस तैयार किया जाएगा।

कैबिनेट की बैठक में लिए गए ये फैसले
1. बिहार में सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में रोजगार के 20 लाख अवसर सृजित किए जाएंगे।
2. बेरोजगार युवकों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए सरकार दस लाख रुपये देगी। इसमें से 5 लाख रुपये माफ कर दिया जाएगा। बाकी पांच लाख रुपया लोन होगा जिस पर एक फीसदी का ब्याज देना होगा।
3. बिहार के लोगों को फ्री में कोरोना वैक्सीन टीका दिया जाएगा।
4. सूबे में अब इंटर पास करने वाली छात्राओं को 25 हजार और ग्रेजुएशन करने वाली छात्रा को 50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।
5. बिहार के हर आईआईटी और पॉलिटेक्निक कॉलेज में बेहतर ट्रेनिंग के लिए हाई लेवल का सेंटर ऑफ एक्सलेंस बनाया जाएगा।
6. हर जिले में कम से कम एक मेगा स्किल सेंटर खोला जाएगा।
7. हर प्रमंडल में टूल रूम और ट्रेनिंग सेंटर खोला जायेगा।
8. स्किल डेवलपमेंट और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अलग से विभाग बनाया जायेगा।
9. तकनीकी शिक्षा अब हिन्दी भाषा में भी उपलब्ध कराई जाएगी।
10. बिहार में एक चिकित्सा विश्वविद्यालय और एक इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी खोली जाएगी।
11. सभी शहरों में वृद्धों के लिए आश्रय स्थल बनेगा, शहर में बेघर लोगों को लिए बहुमंजलि इमारतें बनेगी।
12. बिहार से बाहर काम करने वाले कामगारों का डाटाबेस तैयार किया जायेगा।

Latest News

World News