Trending News

बजट 2023 में मिडल क्‍लास की बल्‍ले-बल्‍ले

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 1st February , 2023 01:30 pm

बजट 2023 में मिडल क्‍लास की बल्‍ले-बल्‍ले हो गई है। इनकम टैक्‍स में छूट की सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दी गई है। इनकम टैक्‍स स्‍लैब की संख्‍या घटाकर 5 कर दी गई है। पर्सनल इनकम पर नए टैक्‍स स्‍लैब की घोषणा करते हुए सीतारमण ने कहा कि 3 से 6 लाख रुपये सालाना आय वालों को 5% टैक्‍स देना होगा। 6 से 9 लाख रुपये आय पर इनकम टैक्‍स की दर 10% होगी। 9 लाख रुपये से 12 लाख रुपये पर 15% टैक्‍स, 12 लाख रुपये से 15 लाख रुपये 20% और 15 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30% टैक्‍स लगेगा। इनकम टैक्‍स रिबेट को बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया गया है। बजट पेश करते हुए सीतारमण ने सीनियर सिटिजंस और महिलाओं को भी गुड न्‍यूज दी। वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4।5 लाख से 9 लाख की जाएगी। वहीं, महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी। इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7।5% का ब्याज मिलेगा।

बजट 2023 की नई कर व्यवस्था में आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर सात लाख रुपये की गई है। करदाताओं को राहत देते हुए सीतारमण ने कहा कि तीन लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं लगेगा। महिला सम्मान बचत पत्र मार्च, 2025 तक उपलब्ध होगा, महिला या लड़की के नाम पर दो लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में आम से लेकर खास सभी सेक्टर्स को कवर करते हुए कई बड़े ऐलान किए। इस दौरान उन्होंने RBI और सरकारी बैंकों से मिलने वाले डिविडेंड का भी अनुमान दिया है। इसके तहत सरकार को 48000 करोड़ रुपए के डिविडेंड की उम्मीद है। बता दें कि सरकार की बड़ी हिस्सेदारी सरकारी कंपनियों में होती है, ऐसे में जब सरकारी कंपनियां डिविडेंड का ऐलान करती हैं तो इसका फायदा शेयरहोल्डर्स को मिलता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने FY2023-24 में कुल प्राप्तियां और कुल खर्च का ब्यौर भी दिया। इसके तहत कुल खर्च 45 लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान है। जबकि कुल प्राप्ति 27.2 लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान जताया है। इसके अलावा फिस्कल डेफिसिट GDP का 5.9% रहने का अनुमान है।

वित्‍त मंत्री ने आज अपना पांचवां बजट पेश किया। बजट भाषण के दौरान वित्‍त मंत्री ने इसे अमृतकाल का बजट बताया और 7 प्राथमिकताओं का जिक्र किया। ये प्राथमिकताएं हैं - समावेशी विकास, वंचितों को वरीयता, बुनियादी ढांचा और निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा और वित्तीय क्षेत्र।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरूआत की जाएगी। निर्मला सीतारमण ने कहा कि युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए अगले 3 वर्षों में 38,000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तीन वर्षों में 47 लाख युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए, एक अखिल भारतीय राष्ट्रीय शिक्षुता योजना के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण शुरू किया जाएगा।

Latest News

World News