Trending News

30 नवंबर के आसपास कानपुर और आगरा मेट्रो देश को समर्पित- CM Yogi

[Edited By: Vijay]

Saturday, 18th September , 2021 12:32 pm

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के चार शहरों लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल का सफल संचालन किया जा रहा है। कानपुर और आगरा में मेट्रो का काम लगभग पूरा हो चुका है। इसके साथ ही पांच अन्य प्रमुख शहरों गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ और झांसी में मेट्रो के लिए डीपीआर तैयार है या अंतिम चरण में है। इन शहरों में भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह बातें शनिवार को गोरखनाथ मंदिर से कानपुर और आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का वर्चुअल अनावरण कर रहे थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज हमारे लिए उल्लास का क्षण है। वास्तव में मेट्रो जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट आज की आवश्यकता है और 30 नवंबर के आसपास हम कानपुर और आगरा मेट्रो को देश को समर्पित करने की स्थिति में होंगे।

प्रधानमंत्री से शुभारंभ कराने की तैयारी

प्रयास होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से इसका शुभारंभ कराया जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेट्रो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का बेहतरीन माध्यम है। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि वड़ोदरा के उपक्रम में कोविडकाल की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन को समय से पहले उपलब्ध कराया गया है।

प्रधानमंत्री की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना हो रही है साकार

सीएम ने कहा कि इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना भी साकार हो रही है। मुख्यमंत्री ने आगरा व कानपुर मेट्रो के प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन के वर्चुअल अनावरण के दौरान वड़ोदरा से जुड़े यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक, मेसर्स एचटाम इंडिया ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक समेत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को इसके लिए बधाई भी दी।

दिल्ली, लखनऊ से होगी बेहतर

लखनऊ की मेट्रो में अगर आपने सफर किया है तो आगरा की मेट्रो का सफर आपको और आरामदायक व बेहतर अनुभव कराएगा। दिल्ली व लखनऊ में एलस्टॉम ट्रांसपोर्टेशन द्वारा तैयार ट्रेन संचालित हैं। आगरा के लिए भी 28 कोच एलस्टॉम बनाएगी। पहले ये कोच बॉम्बार्डियर बना रही थी, लेकिन पिछले दिनों एलस्टॉम ने बॉम्बार्डियर कंपनी की मेट्रो विंग को खरीद लिया है। 

पीएसी की जमीन को लेकर अड़चन

15वीं बटालियन पीएसी की 13 हेक्टेयर जमीन मेट्रो डिपो निर्माण के लिए यूपीएमआरसी को हस्तांरित होनी है। इसके लिए पिछले तीन महीने से कवायद चल रही है। परंतु पीएसी के आला अधिकारियों को रहनकला व अन्य स्थान पर जमीन का प्रस्ताव रास नहीं आ रहा। पीएसी में मेट्रो डिपो निर्माण के दौरान डीआईजी समेत कई पीएसी अधिकारियों आवास व मंडलायुक्त कार्यालय को हटाया जाएगा।

 

Latest News

World News