Trending News

भारत ने NAM की बैठक में, कश्मीर मसले पर PAK की कर दी बोलती बंद

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 10th October , 2020 04:34 pm

भारत ने एक बार फिर से पूरी दुनिया के सामने पाकिस्तान को आतकंवाद के मुद्दे पर बेनकाब कर दिया है। शुक्रवार को गुट निरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) की मंत्रिस्तरीय बैठक में पकिस्तान को फटकार लगते हुए कहा कि गुट निरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) कभी किसी देश द्वारा दूसरे देश की क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर करने के प्रयासों का मंच ना था और ना ही भविष्य में कभी भी हो सकता है।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि हम अच्छाई के लिए शक्ति बन सकते हैं। भारत की तरफ से एनएएम की मंत्रिस्तरीय बैठक में मंच पर कश्मीर के मुद्दे को उठाने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने पाकिस्तान पर जोरदार हमला बोला।

उन्होंने पाकिस्तान को साफ संदेश दिया कि कश्मीर उनका आतंरिक मसला है इसलिए दूसरे देश को इस पर बिल्कुल भी नहीं बोलना चाहिए। मालूम हो कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इससे पहले अपने संबोधन में कश्मीर के मुद्दे को उठाया था।

वी मुरलीधरन ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि गुट निरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) के सदस्यों को उन मुद्दों को उठाने से पहले सोचना चाहिए जो एजेंडे में नहीं हैं।

एनएएम कभी किसी देश द्वारा दूसरे देश की क्षेत्रीय अखंडता को कमजोर करने के प्रयासों का मंच ना था और ना ही हो सकता है।

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए ये भी कहा कि जब गुट निरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) के मेम्बर्स राष्ट्र एक साथ खड़े होते हैं और एक आवाज में बोलते हैं, तो हम वैश्विक परिणामों पर निर्णायक असर डाल सकते हैं और डालते हैं।

वी मुरलीधरन ने मंच से पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए कहा कि अगर हम अपने आंदोलन को ऐसे मंच तक बांध कर रखते हैं, जहां द्विपक्षीय शिकायतें या साथी सदस्य राष्ट्रों को शर्मिंदा करने के लिए इस तरह की हरकत की जाती है तो हम जल्द ही कमजोर और तर्कहीन हो जाएंगे। जिसका नुकसान ये होगा कि आगे चलकर हमारी वैश्विक निर्णय प्रक्रिया में कोई हिस्सेदारी ही नहीं बची रही पायेगी।

Latest News

World News