Trending News

योगी सरकार देगी 68 लाख युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन

[Edited By: Vijay]

Friday, 22nd October , 2021 12:39 pm

उत्तर प्रदेश सरकार वाकई में युवाओं को सोच में रखकर उनकी उन्नति को ध्यान में रखकर कि ये आज के डिजिटल युग में टैबलेट और स्मार्टफोन जरुरी है ये कर रही है या फिर ये चुनावी पैतरा हैं, खैर जो भी हो इससे उत्तर प्रदेश के युवाओं का तो फायदा होने वाला ही है..

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से युवाओं को हाईकेट बनाने की तैयारी की जा रही है। सरकार की तरफ से स्नातक, परास्नातक, तकनीकी व मेडिकल शिक्षा के विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्ट फोन देने की तैयारी की जा रही है। सरकार कौशल विकास व एमएसएमई के प्रशिक्षणार्थियों को भी टैबलेट देगी। सरकार की तरफ से कुल 68,30,837 युवाओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इस संबंध में शासनादेश जारी कर किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इनकी खरीददारी यूपी डेस्को की तरफ नोडल संस्था नामित कराकर की जाएगी। खरीददारी में पारदर्शिता रहे इसके लिए यह खरीद जेम पोर्टल के जरिए की जाएगी।

योगी सरकार ने दावा किया है कि जेम पोर्टल के जरिये टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद होगी औऱ  नवंबर में आपूर्ति शुरू हो जाएगी । विद्यार्थियों का डाटा फीड करने के लिए पोर्टल जल्द लॉन्च होगा

प्रदेश में 68 लाख युवाओं को दिसंबर से टैबलेट या स्मार्ट फोन मिलने लगेगा। इसके लिए पात्र विद्यार्थियों और प्रशिक्षणार्थियों का डाटा फीड करने के लिए जल्द पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। टैबलेट व स्मार्ट फोन की खरीद जेम पोर्टल के जरिये की जाएगी। प्रदेश सरकार का दावा है कि इसकी आपूर्ति नवंबर से शुरू हो जाएगी।

औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि विद्यार्थियों का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी संबंधित महाविद्यालय, विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थानों की होगी। डाटा फीडिंग के बाद योजना के पात्र विद्यार्थियों को टैबलेट या स्मार्टफोन मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि टैबलेट या स्मार्ट फोन खरीदने के लिए टेंडर के नियमों और शर्तों को कैबिनेट से मंजूर कराया जाएगा। मंजूरी मिलते ही सात दिन में टेंडर कर दिया जाएगा। दिसंबर से इसका वितरण शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय समिति इसके वितरण की रूपरेखा तैयार करेगी।

90 फीसदी युवाओं को मिलेगा टैबलेट

एसीएस अरविंद कुमार ने बताया कि 80 से 90 प्रतिशत विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। स्मार्ट फोन 10 से 20 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही मिलेगा।

 

 

Latest News

World News