Trending News

सीतापुर में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ,'पीएम मोदी का सपना 2025 तक टीबी मुक्त हो देश अपना'

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 24th March , 2021 03:59 pm

सीतापुर-विश्व क्षय रोग दिवस पर सीतापुर में सीएम योगी ने कमलापुर के विद्याज्ञान स्कूल में कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने21 ड्रग वेयर हाउस का भी शिलान्यास किया। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश 2025 तक टीबी मुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया को 2030 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि 2025 तक ही देश को इस बीमारी से मुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के संकल्प के अनुरूप ही उत्तर प्रदेश निर्धारित तय सीमा में टीबी मुक्त हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने टीबी मुक्त उत्तर प्रदेश के लिए जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और कर्मचारियों के साथी पूरे समाज को एकजुट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी लोग एक-एक टीबी रोगी की जिम्मेदारी लें और बस इतनी निगरानी करें कि रोगी समय से दवा ले रहा है या नहीं। उसे सरकारी मदद मिल रही है या नहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में क्षय रोग दिवस पर टीबी से ग्रसित नागरिकों को इससे मुक्त करने के अभियान का दिवस है।

1882 में पहली बार इसके विषाणु की पहचान हुई थी, लेकिन इतने वर्षों के बाद भी दुनिया को इससे मुक्त नहीं किया जा सका। समय-समय पर लक्ष्य रखा गया। उन्होंने कहा कि दुनिया ने पोलियो पर नियंत्रण किया है। उत्तर प्रदेश में मरीजों की संख्या कम हुई है। व्यक्ति की नियमित व संयमित दिनचर्या कई बीमारियों से मुक्त कर सकती है। पूरी दुनिया ने कोरोना के खिलाफ अभियान चलाया, भारत में भी अभियान चलाया और यूपी ने भी चलाया।अगर हम सामूहिक रूप से अभियान चलाएं तो परिणाम सकारात्मक आता है। उन्होंने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित 38 जिले इंसेफलाइटिस से ग्रस्त थे, प्रति वर्ष हजारों मौतें होती थीं, बच्चे अस्पताल भी न जा पाते थे। उत्तर प्रदेश में साल 2020 की तुलना में साल 2021 में टीबी मरीजों की संख्या कम हुई है। समयबद्ध ढंग से उपचार की व्यवस्था इस बीमारी से मुक्त करा सकती है।

यहां सुने सीएम योगी ने कार्यक्रम के दौरान क्या कहा

सीएम योगी ने कहा कि इस बीमारी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। बल्कि इलाज के लिए शासन की योजनाओं से उसे जोड़ना चाहिए। इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार व्यापक पैमाने पर संसाधन उपलब्ध करा रही है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने टीबी के चिह्नित प्रत्येक मरीज को किट उपलब्ध करवाने के साथ 500 रुपये प्रति महीने देना सुनिश्चित किया है ताकि मरीज पौष्टिक आहार ले सकें। जब तक व्यक्ति टीबी से मुक्त नहीं हो जाता, यह राहत जारी रहेगी। सीएम ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए प्रदेश की जनता को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना पर बेहतर नियंत्रण किया है, लेकिन अभी भी सतर्क रहने की जरूरत है।

सीएम योगी ने बताया कि 01 अप्रैल से 45 वर्ष के ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी। उन्होंने 21 जिलों में बनने वाले ड्रग वेयर हाउस का शिलान्यास भी किया। सीतापुर जिले में भी ड्रग वेयरहाउस का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा फतेहपुर, बस्ती, रायबरेली, फर्रुखाबाद, औरैया, बाराबंकी व वाराणसी में औषधि भंडार केंद्र बनेगा। गाजियाबाद, मिर्जापुर, बुलंदशहर, शाहजहांपुर, बलरामपुर, मुजफ्फरनगर, सिद्धार्थनगर, बलिया, हापुड़, प्रतापगढ़, मऊ, चित्रकूट व संभल जिले में बनने वाले ड्रग वेयरहाउस का शिलान्यास किया गया।

 

Latest News

World News