Trending News

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र सम्‍मान, 15 अगस्त को किया जाएगा सम्मानित

[Edited By: Admin]

Wednesday, 14th August , 2019 01:32 pm

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के साथ हुई मुठभेड़ के दौरान पाकिस्तान की सीमा में घुसकर पाकिस्तानी विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से नवाजा जाएगा. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्हें सम्मानित किया जाएगा. वीर चक्र युद्धक्षेत्र में दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार है. वीरता के लिए दिए जाना वाला यह तीसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है. इससे पहले परम वीर चक्र और महावीर चक्र पुरस्कार आते हैं.

Image result for Abhinandan Varthaman

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी को देश की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने में अहम भूमिका निभाई थी. अभिनंदन ने इस दौरान पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया था.

View image on Twitter

इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था. अभिनंदन लगभग तीन दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहे. पाकिस्तान ने विंग कमांडर को एक मार्च रात को रिहा किया था. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के बेंगलुरु स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन' ने गहन जांच के बाद अभिनंदन को फिर से विमान उड़ाने की मंजूरी दे दी है.

Image result for Abhinandan Varthaman

बालाकोट हवाई हमले के बाद 27 फरवरी, 2019 को भारत तथा पाकिस्तान के बीच हुए हवाई संघर्ष के दौरान फाइट कंट्रोलर की भूमिका निभाने के लिए भारतीय वायुसेना (IAF) के स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल प्रदान किया जाएगा.

Latest News

World News