Trending News

पीएम मोदी के कल के प्रयागराज में होने वाले कार्यक्रम में आखिर क्यो जुड़ेगी 2 लाख महिलाएं- जानियें

[Edited By: Vijay]

Monday, 20th December , 2021 01:18 pm

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश के हर कोने तक पहुंचने के प्रयास में लगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मंगलवार को प्रयागराज का दौरा है। भाजपा सरकार महिलाओं को लेकर काफी सजग है वो लगातार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये काम कर रही है...भाजपा का शीर्ष नेतृत्व अब महिलाओं को लेकर काफी जोर-शोर से काम कर रहा है क्योकि दूसरी राजनैतिक पार्टियां भी महिलाओं से जुड़े विषयों पर प्राथमिक रुप से काम करने में लगी हुयी है .. कल प्रयागराज में होने वाले कार्यक्रम में पीएम मोदी महिलाओं से संवाद के साथ साथ कई योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगी...

संगमनगरी प्रयागराज में पीएम मोदी स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के बैंक खाते में एक हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर करने के साथ 202 सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन मैन्युफैक्चिरिंग यूनिट का भी शिलान्यास करेंगे। इस दौरान उनका समूह में काम करने वाली 75 विशिष्ट महिलाओं से संवाद का भी कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 21 दिसंबर को प्रयागराज का दौरा है। यहां वह अब तक के अनूठे कार्यक्रम में भाग लेंगे जिसमें दो लाख से अधिक महिलाएं शामिल होंगी। महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुसार यह कार्यक्रम विशेष रूप से जमीनी स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को बड़े स्तर पर लाभान्वित करने वाले स्वयं सहायता समूह को एक हजार करोड़ रुपए की धनराशि ट्रांसफर करेंगे। वह व्यापार संवाददाता-सखियों को पहले महीने का वजीफा हस्तांतरित करेंगे और मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के एक लाख से अधिक लाभार्थियों को धन हस्तांतरित करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी दो सौ से अधिक पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला रखेंगे। यह धनराशि हस्तांतरण दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है, जिसमें 80,000 एसएचजी सामुदायिक निवेश कोष (सीआईएफ) रुपये प्राप्त कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल 20 करोड़ से अधिक की राशि हस्तांतरित भी करेंगे। यह योजना एक बालिका को उसके जीवन के विभिन्न चरणों में सशर्त नकद हस्तांतरण प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री 202 पूरक पोषाहार निर्माण इकाइयों की आधारशिला रखेंगे। इन इकाइयों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है और इसका निर्माण लगभग रुपये की लागत से किया जाएगा। एक यूनिट के लिए एक करोड़। यह इकाइयां राज्य के 600 प्रखंडों में एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत पूरक पोषाहार की आपूर्ति करेंगी

75 महिलाओं से विशेष संवाद कर सकते हैं पीएम मोदी

अपने अद्भुत कौशल से गरीबी और बेरोजगारी को मात देकर कामयाबी के शिखर की ओर बढ़ती 75 महिलाओं से पीएम मोदी विशेष संवाद कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से 21 दिसंबर को यहां होने वाले कार्यक्रम के लिए इन महिलाओं का चयन हुआ है। अभी कार्यक्रम स्थल पर इन महिलाओं के लिए कोई विशेष स्थान नहीं तय किया गया है। इन सभी महिलाओं को एक दिन पहले ही प्रयागराज लाया जाएगा और प्रशिक्षण दिया जाएगा। पीएम महिलाओं अब तक के कार्यों को जानेंगे। इन सभी की ग्रुप फोटो भी हो सकती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रयागराज में 21 को मातृशक्ति सम्मान समारोह में उत्तर प्रदेश की पौने तीन लाख महिलाओं से संवाद करेंगे। जिन महिलाओं से पीएम का विशेष संवाद व मुलाकात होगी उनमें सर्वाधिक महिलाएं फतेहपुर की हैं। यह महिलाएं एक ही स्वयं सहायता समूह की हैं, जो टेक होम राशन का प्लांट चला रही हैं। इस टीम में उन्नाव में टेक होम राशन का प्लांट चलाने वाली दस महिलाएं भी शामिल हैं। कन्या सुमंगला योजना के तहत 25 लाभार्थियों का भी चयन पीएम से संवाद के लिए हुआ है। इसमें बीस महिलाएं प्रयागराज की हैं, जबकि पांच महिलाएं पड़ोसी प्रतापगढ़ जिले की हैं। इसके अलावा 25 महिलाएं प्रदेश के अलग जिले से शामिल की गई हैं।   

 

Latest News

World News