Trending News

पश्चिम बंगाल उपचुनाव -भाजपा को मिली शिकस्त, विधानसभा सीटों पर टीएमसी की जीत

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 2nd November , 2021 05:01 pm

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने एकतरफा जीत हासिल की है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, चारों सीटों पर टीएमसी ने जीत हासिल कर ली है। गोसाबा, दिनहाटा, खरदाह और शांतिपुर विधानसभा सीट पर टीएमसी ने परचम लहराया है। 

 

                    

गोसाबा विधानसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार सुब्रत मंडल ने  1,43,051 मतों के अंतर से जीत हासिल की है। वहीं दिनहाटा में टीएमसी उम्मीदवार उदयन गुहा ने 1,64,089 मतों से अपने प्रतिद्वंदी को हराया है। इसी तरह खरदाह विधानसभा सीट पर पार्टी के उम्मीदवार शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने 93,832 मतों के अंतर से जीत दर्ज की है। 

इसके अलावा शांतिपुर विधानसभा सीट पर तृणमूल के उम्मीदवार ब्रज किशोर गोस्वामी ने भाजपा उम्मीदवार निरंजन बिस्वास को  64,675 वोटों से हरा दिया है।  

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूरे नतीजे आने से पहले ही अपने चारों उम्मीदवारों को जीत की बधाई दे दी थी। उन्होंने ट्वीट किया -'चारों उम्मीदवारों को जीत की बधाई। यह जनता की जीत है, क्योंकि यह दर्शाता है कि बंगाल के लोग झूठे प्रचार तथा नफरत की राजनीति के ऊपर हमेशा विकास तथा एकता को चुनेंगे।'

वैसे अगर हम पूरे देश की बात करे तो भी भाजपा की हालत गंभीर नजर आ रही है

देश की तीन लोकसभा सीटों और 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना (Voting Percentage) की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. उपचुनाव में कई दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है.

विधानसभा की 29 सीटों में से बीजेपी के पास 6 और कांग्रेस के 9 सीटें थीं. बाकी सीटें क्षेत्रीय दलों के पास थीं. इन सीटों पर 29 अक्टूबर को मतदान हुआ था.

तीन लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव

तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट शामिल है.

29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव

13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (By Poll Result 2021) हुआ था. इसमें असम की 5, पश्चिम बंगाल की 4 (Bengal By Elections Result 2021), मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Voting Percentage) और मेघालय की 3-3, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की 2-2 और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की 1-1 विधानसभा सीट शामिल है.

कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा विधानसभा से इस्तीफा देने वाले इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) नेता अभय चौटाला, (NLD leader Abhay Chautala) कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) और पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉलर ई. लिंगदोह और तेलंगाना के पूर्व मंत्री ई. राजेंद्र प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिनके भाग्य का फैसला कुछ ही देर में हो जाएगा.

 

Latest News

World News