Trending News

उत्तराखंड: सीएम तीरथ सिंह रावत के मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 11 मंत्रियों ने ली शपथ

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 12th March , 2021 06:36 pm

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ ‌सिंह रावत के कैबिनेट का विस्तार शुक्रवार शाम पांच बजे हो गया। इस दौरान 11 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। इनमें बंशीधर भगत, सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, सुबोध उनियाल, यशपाल आर्य, धन सिंह रावत, बिशन सिंह चुफाल, अरविंद पांडेय, गणेश जोशी, रेखा आर्या और स्वामी यतीश्वरानन्द शामिल हैं। इसके अलावा बाकी पुराने ही चेहरे मंत्रीमंडल में रहेंगे। वहीं इससे पहले त्रिवेंद्र सरकार में सबसे ज्यादा पावरफुल मंत्री रहे मदन कौशिश की छुट्टी हो गई है। पार्टी ने उन्‍हें प्रदेश की ज‍िम्‍मेदारी सौंपी है।

तीरथ सिंह रावत के कैबिनेट में शामिल हुए अरविंद पांडेय ने अपनी शपथ संस्कृत में ली। गौरतलब है कि अरविंद पांडेय पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के कैबिनेट में शिक्षा मंत्री तौर पर काम कर रहे थे। वहीं रावत के कैबिनेट में गणेश जोशी नए चहरे के तौर पर शामिल हुए हैं। डॉ. धन सिंह रावत, रेखा आर्य, यतीश (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री के तौर पर शामिल हुए हैं।

बता दें कि छह बार के विधायक बंशीधर भगत नैनीताल की कालाढूंगी विधानसभा से विधायक हैं। भगत को प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाकर मदन मदन कौशिक को प्रदेश अध्‍यक्ष का प्रभार द‍िया गया है। अब बंधीधर को कैबिनेट में जगह मिली है। बिशन सिंह चुफाल पिथौरागढ़ की डीडीहाट सीट से विधायक हैं। पांच बार के विधायक चुफाल पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व की सरकारों में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। हालांकि पिछली त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार में चुफाल मंत्री नहीं बन पाए थे।

वर्तमान में कोटद्वार से विधायक हरक सिंह रावत साल 2017 में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए। हरक सिंह पूर्व की कांग्रेस सरकारों में भी मंत्री रहे हैं। साथ ही त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार में वन, श्रम के साथ ही आयुष विभाग के भी मंत्री रहे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के इस मंत्रीमंडल विस्तार को टीम-11 कहा जा रहा है।

तीरथ सिंह की टीम-11
1- सतपाल महाराज
2- बंशीधर भगत
3- बिशन सिंह चुफाल
4- यशपाल आर्य
5- अरविंद पाण्डेय
6- सुबोध उनियाल
7- हरक सिंह रावत
8- गणेश जोशी

Latest News

World News