Trending News

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को सस्पेंड किए जाने के मुद्दे को लेकर हंगामा जारी

[Edited By: Rajendra]

Friday, 11th August , 2023 12:37 pm

संसद के मानसून सत्र 2023 का आज समापन है. इस पूरे सत्र के दौरान विपक्ष सरकार पर हमलावर रहा. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को सस्पेंड किए जाने के मुद्दे को लेकर आज भी सदन में हंगामा जारी है. वहीं, अधीर रंजन चौधरी को सस्पेंड किए जाने के मुद्दे को लेकर कांग्रेस सांसदों की बैठक बुलाई गई.

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर एनसी सांसद फारूक अब्दुल्ला ने कहा, 'अफसोस की बात है कि उन्होंने आखिरी दिन (संसद के) एक अच्छे सदस्य को निलंबित कर दिया.' सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम ने कहा, 'संसद में किसी को भी किसी भी समय निलंबित किया जा सकता है. यह आज का संसद है.

केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आज मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (सेवा की शर्तें और कार्यकाल की नियुक्ति) विधेयक 2023 पर बयान दिया. उन्होंने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में फैसला दिया था. इसलिए हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक कानून लेकर आए. नए विधेयक को लेकर हम एक सर्च कमेटी बना रहे हैं जिसका नेतृत्व कैबिनेट सचिव करेंगे. उसके बाद, एक चयन समिति होगी जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री करेंगे. इसमें गलत क्या है?

लोकसभा से कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के निलंबन पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'मैंने उनसे (अधीर रंजन चौधरी) तब कहा था कि माफी मांगें और कम से कम खेद व्यक्त करें. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. इससे अब उनकी आदत बन गई है. यह अध्यक्ष को निर्णय लेना है.'

अधीर रंजन चौधरी के लोकसभा से निलंबन पर लोकसभा में कांग्रेस के चीफ व्हीप के सुरेश ने कहा, 'वह पिछले चार वर्षों से लोकसभा में कांग्रेस के नेता हैं. उन्होंने सदन में बहुत सारे भाषण दिए हैं. उनके कदाचार के बारे में कल ही पता चला. ये राजनीतिक रूप से किया है. संसदीय प्रणाली की हत्या कर दी गई. आज हमारी I.N.D.I.A. की एक बैठक है. कांग्रेस की भी एक बैठक है. हम इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे. हम दो बैठकों के बाद इस पर निर्णय करेंगे.

राज्‍यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी सदस्‍यों के निलंबन का मुद्दा उठाया. हाथ जोड़ते हुए सभापति जगदीप धनखड़ से कहा कि प्‍लीज मेरा माइक बंद न करें. दरअसल, जैसे ही खड़गे बोलने के लिए उठे सभापति उन्हें रोकने लगे. खड़गे ने आगे कहा, हम तो इसमें विश्वास रखते हैं कि कल करने का है तो आज करो. आज करने का है तो अभी करो. पल में प्रलय होगा फिर करोगे कब. सर डिबेट में छोटी-मोटी बात होती रहती है. जब एक-दूसरे के विषय में कहते हैं, अगर वह अनपार्लियामेंट्री हैं. किसी को दुखी करता है तो उस आप कह सकते हैं कि ये अनपार्लियामेंट्री है. ये ठीक नहीं है.

लेकिन वहां (लोकसभा में) हमारे अधीर रंजन चौधरी साहब को निलंबित किया गया. वो बेहद हल्का मामला था. उन्होंने इतना ही बोला 'नीरव मोदी'. नीरव मतलब शांत. साइलेंट. वो नीरव मोदी बोले. इसलिए आप उसे सस्पेंड करते हैं. इस बीच सदन में उन सांसदों को विदाई दी गई, जिनका कार्यकाल खत्म हो रहा है. सभापति जगदीप धनखड़ के बाद नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विदाई दी. खड़गे ने सभापति से कहा 'पता नहीं कि दोबारा हम मिलेंगे या नहीं, हमारी उम्र हो रही है. जब सभापति ने कहा क‍ि अपने मन की बात कीजिए तो खड़गे ने कहा कि दिल की बात करूंगा, मन की बात तो मोदी जी करते हैं. इसपर सभापति ने कहा कि दिल से मन की बात कर लीजिए.

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में यह बैठक बुलाई गई है. इससे पहले बृहस्पतिवार को विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया. विपक्ष की ओर से मणिपुर मुद्दे को लेकर अविश्वास प्रस्ताव लाया था. मणिपुर मुद्दे को लेकर संसद में गतिरोध बना हुआ है. विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मुद्दे को लेकर लोकसभा में बोलने की मांग की थी. अविश्वास प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में विपक्ष पर जमकर निशाना साधा.

Latest News

World News