Trending News

गोरखपुर-सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने किया खाद कारखाने का निरीक्षण

[Edited By: Punit tiwari]

Thursday, 4th March , 2021 01:59 pm

गोरखपुर-सीएम योगी आदित्‍यनाथ और केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा गुरुवार को गोरखपुर पहुंचे। उन्‍होंने हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (HURL) के खाद कारखाना के विकास कार्यो का निरीक्षण किया। उन्‍होंने 28 करोड़ की लागत वाले दक्षिण कोरिया निर्मित विशेष रबर से बने डैम का भी निरीक्षण किया। इसके बाद अधिकारियों के साथ बैठक की। माना जा रहा है कि एचयूआरएल में काम अब निर्णायक दौर में है। बहुत जल्‍द इसके लोकार्पण की तारीख आ सकती है।

गोरखपुर आए केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने गोरखनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन भी किया। मुख्‍य मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद केंद्रीय मंत्री ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ के गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के समाधि स्‍थल पर जाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्‍होंने बैठक कक्ष में सीएम योगी आदित्‍यनाथ के साथ बातचीत की।

गौरतलब है कि गोरखपुर खाद कारखाने का लोकार्पण इस साल जुलाई में पीएम नरेन्‍द्र मोदी के हाथों होना प्रस्‍तावित है। केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा और सीएम के इस दौरे को इसी की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है। केंद्रीय मंत्री शाम 3.15 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। अपराह्न 4 बजे वे दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं उन्हें एयरपोर्ट तक विदा करने जाएंगे।

खाद कारखाना को इस साल फरवरी महीने में शुरू करना था। इसके लिए दो साल पहले ही समयसीमा तय कर दी गई थी लेकिन पिछले साल मार्च महीने में कोरोना के कारण लाकडाउन में काम बंद हो गया। जब तक काम शुरू करने की अनुमति मिली तब तक भारी संख्या में कर्मचारी अपने घरों को लौट चुके थे। खाद कारखाना प्रबंधन ने अपने संसाधनों से सभी को वापस बुलाया और काम शुरू कराया। इस कारण खाद कारखाना शुरू करने की नई तिथि जुलाई 2021 तय की गई थी।

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम चार बजे सर्किट हाउस के निकट स्थित ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ पार्क पहुंचेंगे। वहां बड़ौदा यूपी बैंक के ऋण वितरण समारोह एवं जनसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर आगमन के दौरान शुक्रवार को शहर के पटरी व्यवसायियों को वेडिंग जोन का तोहफा देंगे। इसके अलावा सर्किट हाउस के पास स्थित महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ की आदमकद प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। मुख्यमंत्री, पार्क में एक सभा को भी संबोधित करेंगे। इसी दौरान 3.80 करोड़ रुपये की लागत से शहर में तीन स्थानों पर बने वेडिंग जोन का लोकार्पण करेंगे। बता दें कि नगर निगम ने दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत वेंडिंग जोन का विकास किया है। प्रथम चरण में नगर निगम की तरफ से गोरखपुर महानगर के तीन प्रमुख स्थानों पर बुनियादी सुविधाओं से युक्त शेड बनवाए गए हैं।

इनमें 280 व्यवसायियों की क्षमता वाला ट्रांसपोर्टनगर, 22 की क्षमता वाला रुस्तमपुर और 135 पटरी व्यवसायियों की क्षमता वाला हरिओमनगर के पास वेंडिंग जोन बनाया गया है। जिले में नौ हजार पटरी व्यवसायियों को वेंडिंग जोन उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। अगले चरणों में बाकी के व्यवसायियों को जगह दी जाएगी।

 

Latest News

World News