Trending News

बंगाल में ममता की तृणमूल कांग्रेस ने जारी की 291 उम्मीदवारों की लिस्ट

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 5th March , 2021 02:49 pm

कोलकाता-पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने अपने सभी 291 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। TMC की लिस्ट में 100 ऐसे चेहरे हैं, जिन्हें पहली बार मौका दिया जा रहा है। TMC पहली पार्टी है, जिसने अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है। सुप्रीमो ममता बनर्जी ने  42 मुस्लिम, एसडी 79, एसटी 17 को दिए हैं।  कालिपांग, दार्जिलिग और कार्सियांग पर घोषणा नहीं की। पूर्व मंत्री अमित मित्रा, मंत्री पुर्णेंदु बसु चुनाव नहीं लड़ेंगे। विधान परिषद का गठन किया जाएगा। उसमें उन्हें समाहित किया जाएगा। ममता बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी। भवानीपुर से चुनाव लड़ंगी या नहीं। भवानीपुर से शोभन चट्टोपाध्याय चुनाव लड़ेंगे।

इस तरह तय है कि ममता बनर्जी केवल एक विधानसभा क्षेत्र नंदीग्राम से ही चुनाव लड़ेंगी। वह भवानीपुर से चुनाव नहीं लड़ेंगी। इस तरह से यदि बीजेपी शुभेंदु अधिकारी को उम्मीदवार बनाती है, तो ममता बनर्जी और शुभेंदु के बीच मुकाबला होगा। ममता बनर्जी ने कहा कि टीएमसी कांग्रेस ही बंगाल में शांति ला सकती है। बंगाल की गर्व, मां और बेटी की सुरक्षा और बंगाल को भारत वर्ष में नंबर वन ले जाना है।

कंचन मलिक उत्तरपाड़ा, जून मालिया मेदिनीपुर सीट से लड़ेंगी। मनोज तिवारी शिवपुर से चुनाव लड़ेंगे। सोनारपुर से लवली चुनाव लड़ेंगी। झाड़ग्राम से वीरहारा को उम्मीदवार बनाया गया है। चंद्रिमा भट्टाचार्य दमदम उत्तर से चुनाव लड़ेंगी। बैरकपुर से राज चक्रवर्ती चुनाव लड़ेंगे। राजरहाट से आदिति मुंशी चुनाव लडे़ंगी। पूर्व मंत्री मदन मित्रा कमरहट्टी से, जादवपुर से मलय मजूमदार, बेहला पूर्व से रत्ना चटर्जी, उलबेड़िया पूर्व से विदेश बसु, चुनाव लड़ेंगे।

तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव 2021 के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की। ममता बनर्जी ने 294 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। इस अवसर पर मंत्री फिरहाद हकीम, मंत्री पार्थ चटर्जी, एमपी सुदीप बंद्योपाध्याय, सुब्रत बख्शी सहित अन्य उपस्थित थे। बता दें कि ममता बनर्जी अभी तक चुनाव की घोषणा के दिन ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करती हैं, लेकिन इस बार उम्मीदवारों की नामों की घोषणा में देरी हुई है।

उम्मीदवारों के एलान से पहले कल टीएमसी में रणनीति को लेकर मैराथन बैठक की गई है, जिसमें ममता सरकार के दस सालों के काम, विवाद खत्म करने और लोकसभा में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले इलाकों में जनसंपर्क बढ़ाने पर जोर देने को कहा गया है। ममता बनर्जी नंदीग्राम से गुरुवार महाशिवरात्रि के दिन नामांकन भर सकती हैं। जिसे हिंदू विरोधी छवि के आरोपों के जवाब के तौर पर देखा जा रहा है।

पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 294 में से 30 सीटों पर 27 मार्च को वोट डाले जाएंगे। वहीं, दूसरे चरण में 30 सीटों पर एक अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवे चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। नतीजों की घोषणा दो मई को होगी।

 

Latest News

World News