Trending News

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के लोकसभा क्षेत्र में पार्टी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा

[Edited By: Rajendra]

Friday, 9th December , 2022 02:48 pm

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है. इस बार हिमाचल में कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसी के साथ कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. दूसरी तरफ बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. हिमाचल चुनाव में पार्टी 25 सीटों पर सिमट कर सत्ता से बाहर हो गई है. हिमाचल प्रदेश की कई ऐसी विधानसभा सीटें हैं, जहां बीजेपी को काफी उम्मीदें थीं. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के संसदीय क्षेत्र में भी बीजेपी ने बेहद खराब प्रदर्शन किया है.

खासकर इस हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा सीटों पर बीजेपी जीत की उम्मीद कर रही थी, लेकिन वहां पार्टी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के संसदीय क्षेत्र में कुल 17 विधानसभा सीटें हैं. इनमें से कांग्रेस ने 10 सीटें जीत लीं. यही नहीं दो सीट पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की. इसके अलावा सिर्फ 5 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली.

सबसे महत्वपूर्ण बात तो ये रही कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के पैतृक गृह क्षेत्र भोरंज में भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा. वहीं उनके आवासीय क्षेत्र हमीरपुर में भी बीजेपी को हार मिली. यह नहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के पिता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल जिस सुजानपुर सीट से चुनाव लड़ते थे, वहां भी बीजेपी नहीं जीत पाई.

बीजेपी को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। जय राम सरकार कैबिनेट के कई मंत्रियों के हार का सामना करना पड़ा। हिमाचल के नतीजों के लोकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पर विपक्षी दलों ने निशाना साधा है। उनके गृह क्षेत्र हमीरपुर में आने वाली सभी पांच सीटों पर भाजपा के उम्मीदव चुनाव हार गए। इसके कारण आप और कांग्रेस ने बीजेपी सांसद के प्रदर्शन पर सवाल उठाए हैं।

आप विधायक नरेश बालियान ने 2020 में दिल्ली में दिए अपने 'गोली मारो' भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि बीजेपी की लहर ऐसी है कि एक केंद्रीय मंत्री अपना भी बूथ नहीं बचा सका। उन्होंने लिखा, 'भाजपा के इस गालीबाज मंत्री अनुराग ठाकुर के गृह जिले में 5 के सभी 5 सीट पर भाजपा हार गई। अनुराग ठाकुर अपना बूथ भी नहीं बचा सके। ऐसी लहर है भाजपा की। अपना गढ़ बचा कर जश्न मना रहे ताकि जनता को ये न महसूस होने दे की हम 3 में से 2 जगह हार गए। आप नेता ने कहा, "बिना किसी अपराध के सत्येंद्र जैन को जेल में रखकर बीजेपी पूछती है कि आप ने उनके निर्वाचन क्षेत्र में वार्ड क्यों गंवाए। लेकिन अनुराग ठाकुर और जेपी नड्डा के हिमाचल प्रदेश में पूरी ताकत लगाने के बाद भी बीजेपी क्यों हार गई।

आपको बता दें कि अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में बड़े पैमाने पर प्रचार किया। उन्होंने अपने पिता प्रेम कुमार धूमल के राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में किए गए कार्यों का उल्लेख किया था। वहीं, कांग्रेस के गौरव पांधी ने कहा कि जब पीएम मोदी ने प्रचार किया तो कांग्रेस ने सभी सीटों पर जीत हासिल की और पार्टी ने कई जिलों में बीजेपी का सफाया कर दिया। उन्होंने ट्वीट किया, "केंद्रीय मंत्री गोली मारो वाला अनुराग ठाकुर के गृह जिले हमीरपुर में भाजपा को शून्य अंक मिले।

अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि वह हिमाचल प्रदेश में लोगों के जनादेश को स्वीकार करते हैं। हिमाचल प्रदेश में भाजपा को मिले जनादेश का हम पूरा सम्मान करते हैं। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित हुए और उनकी पार्टी राज्य के हित में काम करती रहेगी और हमें उम्मीद है कि नई कांग्रेस सरकार भी हिमाचल के विकास के लिए समर्पित होगी।

Latest News

World News