Trending News

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्वी उत्तरप्रदेश के अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनेगा- सीएम योगी

[Edited By: Vijay]

Friday, 12th November , 2021 05:13 pm

प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे से पहले शुक्रवार को तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वी उत्तरप्रदेश आजादी के बाद से ही विकास में उपेक्षित था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में अब इसका विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्वी उत्तरप्रदेश के अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनेगा। इसपर आठ स्थानों पर औद्योगिक गलियारा विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है। 16 नवंबर को पूरी भव्यता के साथ प्रधानमंत्री इसका लोकार्पण करेंगे। इसपर बने साढ़े तीन किमी के एयर स्ट्रिप पर विषम परिस्थितियों में एयरफोर्स सहित अन्य विमान को उतारा जा सकेगा। लोकार्पण के दिन 16 नवंबर को ट्रायल एयर शो भी आयोजित होगा, जिसे जनता देख सकेगी।

सीएम योगी ने कहा कि जुलाई 2018 में इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री के हाथों हुआ था। 19 महीने कोरोना महामारी के बाद भी इसका निर्माण समय से पूरा कर लिया गया। उन्होंने कहा कि जल्द ही बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे, गोरखपुर एक्सप्रेसवे का कार्य भी पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके पहले सीएम ने यूपीडा के कैंप कार्यालय में एयरफोर्स, जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधियों, कार्यदायी संस्था के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक किया। सीएम ने 16 नवंबर के कार्यक्रम को लेकर पूरा जायजा भी लिया।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करने के लिए अरवलकीरी करवत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आगमन 16 नवंबर को प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री की उपस्थिति में 16 नवंबर को लड़ाकू विमान करीब 30 मिनट तक करतब दिखाएंगे। उनके आगमन से पहले पूर्व तैयारी का जायजा लेने शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारी को देखने के लिए अरवलकीरी पहुंचेंगे तो उनकी मौजूदगी में वायुसेना कई युद्धक विमानों को उतारेगी। इस संदर्भ में गोरखपुर वायु सेना के विंग कमांडर दीपांकर, लखनऊ वायु सेना अधिकारी कैप्टन मोहित सक्सेना, विंग कमांडर जेआर सुमन सहित कई सैन्य अफसरों ने एक्सप्रेसवे के किमी 124.750 से किमी 129.450 के मध्य सुरक्षा के हर पहलुओं का निरीक्षण किया।

एयर स्ट्रिप पर सुखोई, मिराज, जगुआर दिखाएंगे करतब : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे अरवलकीरी करवत में बनी हवाईपट्टी पर 16 नवंबर को 20 से अधिक लड़ाकू विमान उतरेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 को एक्सप्रेस वे के लोकार्पण करेंगे। इसके बाद जनता इसी एक्सप्रेस-वे पर सुखोई, एसयू 30, मिराज 2000, जगुआर आदि फाइटर प्लेनों का अदभुत करतब नजदीक से देखेगी। भारतीय वायु सेना के कुशल पायलट टच एंड गो के तहत एयर स्ट्रिप पर उड़ान भरेंगे। एकसप्रेस-वे पर राज्य का यह दूसरा एयर स्ट्रिप है, जहां पर फाइटर प्लेन आपातकाल स्थिति में लैंडिंग करेंगे। इसी तरह की एयर स्ट्रिप लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर बनी है। पांच वर्ष पहले वहां भी फाइटर प्लेन उतर चुके हैं। लड़ाकू विमानों के साथ परिवहन विमान सीवन-30, गजराज भी उतरेगा।

अमहट हवाईपट्टी का भी होगा प्रयोग :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ ङ्क्षसह, राज्यपाल आनंदीवेन पटेल, राज्य के डिप्टी सीएम केशव मौर्य सहित कई मंत्री व बड़े नेता के आने की संभावना है। उन्हें लेकर आने वाले हेलीकाप्टर व हवाई जहाजों को अमहट हवाईपट्टी पर ठहराया जाएगा। अरवलकीरी करवत में नेताओं को उतारने के बाद उनके हवाई जहाज अमहट हवाईपट्टी पर ही रुकेंगे।

Latest News

World News