Trending News

प्रयागराज में लाखों महिलाओं को आज सौगात देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 21st December , 2021 12:31 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को संगमनगरी में मातृशक्ति के महाकुंभ में भाग लेंगे। परेड मैदान पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में वह स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की महिलाओं सेे संवाद करेंगे। इस दौरान एसएचजी के बैंक खातों में एक हजार करोड़ रुपये भी डालेेंगे, इससे 16 लाख महिलाओं को मदद मिलेगी। इसके अलावा पीएम आत्मनिर्भर हो रहीं महिलाओं को सम्मानित भी करेंगे। इस कार्यक्रम में ढाई लाख से अधिक महिलाएं शामिल होंगी। 

प्रधानमंत्री मोदी का विशेष विमान करीब पौने एक बजे बम्हरौली पर उतरेगा। वहां से वह हेलिकॉप्टर से परेड मैदान पहुंचेंगे। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, सांसद हेमा मालिनी समेत कई महिला सांसद एवं मंत्री भी मौजूद रहेंगे। करीब दो घंटे तक चलने वाले कार्यक्रम के दौरान पीएम प्रदेश में बनने वाले 202 टेक होम राशन प्लांट का शिलान्यास करेंगे।

इनके अलावा एक लाख स्वयं सहायता समूहों के खातों में एक हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर करेेंगे। इनके अलावा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की एक लाख एक हजार लाभार्थियों के खाते में भी 20 करोड़ से अधिक रुपये ट्रांसफर करेंगे। प्रधानमंत्री का संगम पूजन का कार्यक्रम भी संभावित है। इसके लिए तैयारी की गई है। बम्हरौली एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री का विमान करीब पौने तीन बजे रवाना होगा।

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कार्यक्रम

नई दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से सोमवार को बताया गया कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विशेष रूप से जमीनी स्तर पर, उन्हें आवश्यक कौशल, संसाधन और प्रोत्साहन प्रदान करने के प्रधानमंत्री मोदी की परिकल्पना के तहत इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

पीएमओ के मुताबिक, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत धनराशि का हस्तांतरण किया जाएगा। इसमें 80 हजार एसएचजी को सामुदायिक निवेश फंड के तहत 1.10 लाख रुपये प्रति समूह और 60 हजार एसएचजी को 15000 रुपये प्रति समूह की दर से राशि दी जाएगी। 

20 हजार सखियों को पहले वेतन के रूप में मिलेंगे चार हजार

पीएमओ के मुताबिक इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सखी योजना को बढ़ावा देने के लिए 20 हजार सखियों के खातों में पहले वेतन (स्टाइपेंड) के तौर पर चार-चार हजार रुपये भी डालेंगे। ये सखी घर-घर जाकर जमीनी स्तर पर वित्तीय सेवाएं देती हैं। 

योगी आदित्‍यनाथ पहुंचे मंच पर, साथ में हैं उप मुख्‍यमंत्री केशव

कार्यक्रम के मंच पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत अन्‍य मंत्रीगण पहुंच चुके हैं। मंच पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, साध्वी निरंजन ज्योति, प्रभारी मंत्री डा. महेंद्र सिंह, मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’, मंत्री स्वाति सिंह, मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी, जिला पंचायत अध्यक्ष वीके सिंह, मेनका गांधी, डा. रीता बहुगुणा जोशी, केशरी देवी पटेल, रमेश चंद्र बिंद, बेबी रानी मौर्य, संघमित्रा मौर्या, रेखा वर्मा, गीता शक्य के शामिल होने की जानकारी है।

प्रधानमंत्री आज यहां एक लाख स्वयं सहायता समूहों के खाते में एक हजार करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फंड का हस्तांतरित करेंगे इससे स्वयंसहायता समूहों की लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को फायदा होगा। साथ ही एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों को कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 20 करोड़ रुपये की ज्यादा की राशि उनके खातों में भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री यहां पर 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला भी रखेंगे। इन इकाइयों का संचालन वित्तपोषण स्वयं सहायता समूह कर रहे हैं। इनके निर्माण में प्रति इकाई के हिसाब से लगभग एक करोड़ रुपये का खर्च बैठेगा। यह इकाइयां राज्य के 600 प्रखंडों में एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत पूरक पोषण की आपूर्ति करेंगी। यह अंतरण दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाइ-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है।

 

Latest News

World News