Trending News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंच कर बनारस डेयरी संकुल की प्रदर्शनी का जायज़ा लिया-और क्या कुछ है आज के कार्यक्रम देखिये

[Edited By: Vijay]

Thursday, 23rd December , 2021 01:34 pm

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक और बड़ी सौगात देने पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे। जहां पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में बनास डेयरी संकुल की प्रदर्शनी का जायज़ा लिया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने इसके बाद एयरपोर्ट से पिंडरा ब्लॉक के करखियांव में समारोह स्थल के लिए हेलिकाप्टर से प्रस्थान किया।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिसंबर में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दूसरे दौरे पर फिर तोहफों की बौछार करेंगे। वाराणसी को 13 दिसंबर को नव्य तथा भव्य श्रीकाशी विश्वनाथ धाम सौंपने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को वाराणसी में काशी बनास संकुल की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान वह अपने संसदीय क्षेत्र को करीब 2100 करोड़ के तोहफे देंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी पिंडरा के करखियांव में दोपहर एक बजे होने वाली जनसभा में 14 विधानसभा क्षेत्रों के करीब एक लाख किसानों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2095.67 करोड़ की 27 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। उनका गुरुवार को दोपहर में करीब 12.40 बजे लालबहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने का कार्यक्रम है। यहां से सीधे पिंडरा ब्लाक के करखियांव में आयोजित समारोह में शामिल होंगे। वाराणसी से ही पीएम मोदी देश भर के लिए डेयरी मार्क भी लांच करेंगे।

प्रधानमंत्री वाराणसी में विकास की कई पहल की शुरुआत करेंगे। इस दौरान वह ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और क्षेत्र के किसानों की मदद करने के प्रयास में बनास डेयरी संकुल की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के के 20 लाख से अधिक निवासियों को ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकार्ड घरौनी भी वितरित करेंगे। इसके साथ वाराणसी में 870 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। परियोजनाओं में शहरी विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क निर्माण और पर्यटन सहित अनेक क्षेत्र शामिल हैं। इन परियोजनाओं से वाराणसी के समग्र विकास में और भी अधिक तेजी आएगी। प्रधानमंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के विकास और आर्थिक प्रगति के लिए काम करने को लेकर निरंतर प्रयासरत हैं।

प्रधानमंत्री वाराणसी के कारखियां में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क में बनास डेयरी संकुल की आधारशिला रखेंगे। 30 एकड़ भूमि में फैले इस डेयरी का निर्माण लगभग 475 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इसमें प्रतिदिन 5 लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की सुविधा होगी। इससे यहां तथा पास के क्षेत्र की ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और क्षेत्र के किसानों को उनके लिए नए अवसर सृजित करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री बनास डेयरी से जुड़े 1.7 लाख से अधिक दूध उत्पादकों के बैंक खातों में लगभग 35 करोड़ रुपये का बोनस डिजिटल रूप से अंतरित करेंगे।

प्रधानमंत्री वाराणसी में रामनगर के दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र के लिए बायोगैस आधारित विद्युत उत्पादन संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे। दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ऊर्जा संयंत्र को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा विकसित दुग्ध उत्पादों की अनुरूपता आकलन योजना को समर्पित एक पोर्टल और लोगो का भी उद्घाटन करेंगे। बीआईएस और एनडीडीबी गुणवत्ता चिह्न दोनों के लोगो को मिलाकर बनाया गया एकीकृत लोगो डेयरी क्षेत्र के लिए प्रमाणन प्रक्रिया को सरल बनाएगा तथा डेयरी उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में जनता को आश्वस्त करेगा। प्रधानमंत्री मोदी जमीनी स्तर पर भूमि स्वामित्व के मुद्दों को कम करने के एक अन्य प्रयास में उत्तर प्रदेश के 20 लाख से अधिक निवासियों को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय की स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड घरौनी का वर्चुअली वितरण करेंगे

प्रधानमंत्री वाराणसी में कई शहरी विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें ओल्ड काशी के वार्डों के पुनर्विकास की छह परियोजनाएं, बेनियाबाग में पार्किंग और पार्क, दो तालाबों का सौंदर्यीकरण, रमना गांव में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तथा स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 720 स्थानों पर उन्नत निगरानी कैमरों के प्रावधान शामिल हैं। प्रधानमंत्री आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें शिक्षा क्षेत्र से जुड़े भी प्रोजेक्ट शामिल हैं। इसमें करीब 107 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का शिक्षक शिक्षण अंतर-विश्वविद्यालय केन्द्र और सात करोड़ रुपये से अधिक की लागत से केंद्रीय उच्च तिब्बती अध्ययन संस्थान में निर्मित एक शिक्षक शिक्षा केंद्र। इसके अलावा, प्रधानमंत्री द्वारा बीएचयू और आईटीआई करौंदी में आवासीय फ्लैट और स्टाफ क्वार्टर का भी उद्घाटन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री प्रयागराज और भदोही जाने वाली सड़कों के लिए चार से छह लेन की सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इससे वाराणसी की कनेक्टिविटी बेहतर होगी और इस शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान की दिशा में यह एक कदम होगा। वाराणसी के पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री वाराणसी स्थित श्री गुरु रविदास जी मंदिर और ऋषि गोवर्धन से संबंधित पर्यटन विकास परियोजना के चरण-1 का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री अन्य जिन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केन्द्र, वाराणसी क अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान में एक स्पीड ब्रीडिंग सुविधा, पायकपुर गांव में एक क्षेत्रीय अनुमोदक मानक प्रयोगशाला और पिंडरा तहसील में एक अधिवक्ता भवन शामिल हैं। 

 

Latest News

World News