Trending News

PM मोदी देश के पहले 'खिलौना मेला' का किया उद्घाटन, देसी खिलौनों को मिलेगा बढ़ावा

[Edited By: Admin]

Saturday, 27th February , 2021 11:20 am

नई दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत और वोकल फॉर लोकल अभियान के तहत देश के खिलौना उद्योग को नई रफ्तार देने की कवायद हो रही है। इसी के तहत आज सुबह 11 बजे पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन किया।

ये मेला आज से शुरू होकर 2 मार्च तक चलेगा। इस मेले के जरिए ग्राहक, खिलौना निर्माता और डिजाइनरों को एक मंच पर लाने की कोशिश की जा रही है। इसमें देशभर के 1,000 से ज्यादा खिलौना निर्माताओं के खिलौनों को देखने और उन्हें खरीदने का मौका मिलेगा।


इस वर्चुअल प्रदर्शनी में भारतीय खिलौनों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक टॉय समेत तमाम तरह के खिलौने दिखाए जाएंगे। करीब एक साल पहले खराब गुणवत्ता वाले खिलौने, आयात किए जा रहे सस्ते खिलौनों से भारतीय खिलौना उद्योग पर बुरा असर पड़ने की शिकायतें मिली थीं। नकली चीनी खिलौनों पर संसदीय समिति भी चिंता जता चुकी है।

भारत में खिलौनों का बाजार 12,769 करोड़ रुपए का है। दुनिया के खिलौना बाजार में भारतीय खिलौनों की हिस्सेदारी 2 फीसदी से भी कम है और भारत के करीबी 90 फीसदी खिलौना बाजार पर चीन का कब्जा है। पीएम मोदी ने 30 अगस्त 2020 को प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में भी भारतीय खिलौनों को बढ़ावा देने की बात कही थी। आज उसी दिशा में अहम कदम बढ़ाया जा रहा है।

 

Latest News

World News