Trending News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया

[Edited By: Rajendra]

Friday, 10th February , 2023 03:02 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन कर दिया है. पीएम मोदी सुबह आज सुबह 10 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. रिलायंस ग्रुप के चेयरमेन और मैनेंजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी भी उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में शामिल हुए. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में भाग लिया.

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को संबोध‍ित करते हुए कहा क‍ि न‍िवेश का महाकुंभ यूपी के व‍िकास की एक झलक तय कर रहा है। इस न‍िवेश महाकुंभ में हमनें अबतक 18643 कुल एमओयू साइन क‍िए हैं। इसके माध्यम से प्रदेश को अबतक 32 लाख 92 हजार करोड़ न‍िवेश के प्रस्‍ताव हमें प्राप्‍त हो चुके हैं। ज‍िनके माध्‍याम से प्रदेश के अंदर 92 लाख से अधि‍क रोजगार के माध्‍यम पैदा होंगे। ये सभी जो सेक्‍टरवार प्रस्‍ताव‍ित न‍िवेश है इनमे र‍िन्‍यूवल एनर्जी, इलेक्‍ट्रान‍िक्‍स मैन्‍यूफैक्‍चर‍िंग, इंडस्‍ट्र‍ियल पार्क, एजुकेशन, वेयर हाउस‍िंग एंड लाज‍िस्‍ट‍िक, र‍ियल स्‍टेट, टूर‍िज्‍म, पावर जनरेशन, हाउस‍िंंग, बायो फ्यूल, टूर‍िज्‍म, टेक्‍सटाइल, हेल्‍थ केयर, डेयरी आद‍ि क्षेत्रों में आए हैं।

सीएम योगी ने कहा क‍ि असीम संभावनाओं वाले इस उत्‍तर प्रदेश में यूपी की 25 करोड़ की जनता की ओर से प्रधानमंत्री मोदी का आज के आयोजन में स्‍वागत करता हूं। हम सब जानते हैं उत्‍तर प्रदेश ने व‍िगत छह वर्ष के अंदर जो कुछ भी उपलब्‍धि हास‍िल करने के द‍िशा में प्रयास प्रारंभ क‍िया है वह प्रधानमंत्री जी के र‍िफार्म, परफार्म और ट्रांसफार्म के मूलमंत्र को अंगीकार करते हुए उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन में ही उसे हास‍िल क‍िया है। आज जब देश अपनी आजादी के अमृत काल के प्रथम वर्ष में प्रवेश क‍िया है इन स्‍थि‍त‍ियों में उत्‍तर प्रदेश को अपना दूसरा इन्वेस्टर सम‍िट और ग्लोबल इन्वेस्टर सम‍िट के माध्‍यम से वैश्‍व‍िक न‍िवेशक समुदाय को पाल‍िसी मेकर्स कारपोरेट लीडरश‍िप ब‍िजनेस डेलीगेशन श‍िक्षाव‍िदों पाल‍िट‍िकल और गवर्नमेट लीडरश‍िप को एक कामन प्‍लेटफार्म बनाने का यह मंच उन उपलब्‍ध‍ियों को प्रधानमंत्री जी के व‍िजन के अनुरूप उत्‍तर प्रदेश की अर्थ व्‍यवस्‍था को वन ट्र‍िल‍ियन डालर इकोनामी बनाने की द‍िशा में प्रयास का एक अभ‍िन्‍न ह‍िस्‍सा है।

सीएम योगी बोले क‍ि मुझे ये बताते हुए अत्‍यंत प्रशंसा है क‍ि इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में नीदरलैंड, डेनमार्क स‍िंंगापुर, जापान, दक्षि‍ण कोर‍िया, आस्‍ट्रेल‍िया, इटली, संयुक्‍त अरब अमीरात, यूनाइटेड क‍िंंगडम और मारीशस हमारे पार्टनर कंट्री के रूप में अपना योगदान दे रहे हैं। आज दुन‍िया के तमाम देशों के प्रत‍िन‍िध‍ि इस आयोजन में शाम‍िल होकर इसे सफल बनाकर के वास्‍तव में इसे न‍िवेश के एक महाकुंभ के रूप में इसे एक नया स्‍वरूप प्रदान क‍िए हैं।

सीएम योगी ने पीएम मोदी को संबोध‍ित करते हुए कहा क‍ि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के ल‍िए आपके मार्गदर्शन के उपरांत उत्‍तर प्रदेश के हमारे मंत्रीमंडल के समू‍ह ने 16 देशों के 21 शहरों में रोड शो के आयोजन क‍िए थे। उन सभी देशों में भारतीय म‍िशन से जुड़े हुए हमारे राजदूतों ने उन्‍हे भरपूर सहयोग देकर के आपके व‍िजन के अनुरूप उत्‍तर प्रदेश में ट्रेड टूर‍िज्‍म और टेक्‍नोलाजी के उस अभ‍ियान को आगे बढ़ाने के ल‍िए अपना महत्‍वपूर्ण योगदान द‍िया। इसके साथ ही देश के दस बड़े महानगरों में भी इन रोड शो के आयोजन क‍िए गए और आज जब आपका मार्गदर्शन हम सब को प्राप्‍त होने वाला है तो न केवल प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दस हजार से अध‍िक यहां पर आए हुए देश और दुन‍िया के प्रमुख उद्योगपतियों, न‍िवेशकों व ब‍िजनेस डेल‍िगेशन की उपस्‍थ‍ित‍ि में ये कार्यक्रम सभी 75 ज‍िलों में एक साथ संचाल‍ित हो रहा है।

सीएम योगी ने कहा क‍ि इन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के ल‍िए हमे यूएस इंड‍िया स्‍ट्रेटज‍िक पार्टनरश‍िप फोरम, यूके इंड‍िया ब‍िजनेस काउंस‍िल, इयू इनवेस्‍टमेंट इंड‍िया चेम्‍बर्स, आस्‍ट्रेल‍ियन इंड‍िया ब‍िजनेस काउंस‍िल सीआइआइ, जेट्रो, अबू धाबू चेम्‍बर आफ कामर्स जैसी प्रमुख सभी व्‍यापार‍िक जो ब‍िजनेस पाटनर्स हैं ने उत्‍तर प्रदेश सरकार के साथ इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य क‍िया है। प्रदेश के अंदर इस पूरे न‍िवेश के महाकुंभ के अवसर पर जो प्रमुख वैश्‍व‍िक व भारतीय कंपन‍ियों से ग्रीन हाइड्रोजन र‍िन्‍यूबल एनर्जी, इलेक्‍ट्रान‍िक्‍स, ड‍िफेंस एंड एयरोस्‍पेस, फूड प्रोसेस‍िंग, डेयरी व फार्मा, हाउस‍िंंग व लाजिस्टिक्स सह‍ित सभी 25 सेक्‍टरों में ज‍िनकी सेक्‍टोर‍ियल पाल‍िस उत्‍तर प्रदेश सरकार ने पहले ही जारी क‍ि है उसके तहत हमे न‍िवेश के प्रस्‍ताव प्राप्‍त हुए हैं।

प्रदेश के अंदर न‍िवेशको की सुव‍िधा के ल‍िए प्रदेश सरकार ने चार स्‍तंभ तय क‍िए हैं। इनमें आनलाइन स‍िंंगल व‍िंंडो पोर्टल न‍िवेश म‍ित्र, 33 व‍िभागों की 406 सेवाएं ये उपलब्‍ध करावा रहा है। इनवेस्‍टर र‍िलेशनश‍िप मेनेजमेंट पोर्टल न‍िवेश सारथी यह न‍िवेशकों की ज‍िज्ञासाओं के समाधान, समस्‍या न‍िवारण और न‍िवेश के पर‍ियोजनाओं के अनुसरण की सुव‍िधा दे रहा है तो नी‍त‍ियों में प्रावधान‍िक इनसेंट‍िव को प्राप्‍त करने के ल‍िए आनलाइन इनसेंट‍िव मेनेजमेंट स‍िस्‍टम को व‍िकस‍ित करने के साथ ही हरएक न‍िवेशक के साथ प्रदेश के अंदर उद्यमी मित्र की सुव‍िधा भी दे रहा है।

सीएम योगी ने कहा क‍ि यूपी ने छह वर्षों के अंदर इज आफ डूइं‍ग ब‍िजनेस में एक अच्‍छी सफलता प्राप्‍त करते हुए लीडस रैंक‍िग में एचीवर्स श्रेणी प्राप्‍त की है। प्रदेश ने प‍िछले पांच वर्ष के अंदर न‍िर्यात को दुगना करने की सफलता प्राप्‍त की है। आज हमारे पर प्रदेश में अच्‍छा इंफ्रास्ट्रक्चर है। प्रदेश बेहतरीन कानून व्‍यवस्‍था के ल‍िए आज जाना जा रहा है और उत्‍तर प्रदेश की जो तमाम अन्‍य संभावनाएं हैं ज‍िसमें उत्‍तर प्रदेश भारत की फूड बास्‍केट के रूप में जाना जा रहा है।

गन्‍ना, दूध, आलू व एथेनाल उत्‍पादन में यूपी देश में प्रथम है। वाराणसी का श‍िल्‍प क्‍लस्‍टर, भदोही का कालीन क्‍लस्‍टर ये प्रमुख टेक्‍सटाइल हब भी यूपी में हैं। प्रदेश के अंदर मेड‍िकल ड‍िवाइस पार्क, फ‍िल्‍म स‍िटी, हेंडी क्राफ्ट पार्क, लाज‍िस्‍ट‍िक हब, मेगा फूड पार्क, इंटीग्रेटेड इंडस्‍ट्र‍ियल टाउनशिप, ट्रांस गंगा स‍िटी, गारमेंट पार्क के व‍िकास की कार्रवाई भी प्रदेश के अंदर युद्ध स्‍तर पर चल रही है।

देश से सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने अपनी सौगातों से उत्तर प्रदेश सरकार की झोली भर दी है। मुकेश अंबानी ने अपने भाषण की शुरुआत में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था में जबरदस्त सुधार का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यही कारण है कि आज निवेशक उत्तर प्रदेश में पैसे लगाने के लिए उत्साहित हैं। 'ईज आफ डूइंग' बिजनेस में सुधार के कारण राज्य नए भारत के लिए आशा का केंद्र बन गया है। घोषणाओं की बात करें तो मुकेश अंबानी ने यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में बड़ा ऐलान कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। उन्होंने अगले चार साल के अंदर उत्तर प्रदेश में अतिरिक्त 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की बात कही है। क्योंकि रिलायंस ग्रुप साल 2018 के बाद से अब तक यूपी में 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुका है। मुकेश अंबानी की मानें तो इस निवेश के जरिए अतिरिक्त 1 लाख से अधिक रोजगार सृजित होंगे। मुकेश अंबानी के अनुसार, 'हम यूपी में 10 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट लगाएंगे, और बॉयो एनर्जी उद्योग की भी शुरुआत करेंगे।

टाटा ग्रुप ने भी इस कार्यक्रम में बड़ा ऐलान किया है। इस कार्यक्रम में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन पहुंचे। उन्होंने कहा कि भारत को 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में यूपी की भूमिका बड़ी होगी। टाटा ग्रुप उत्तर प्रदेश के विकास में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। चंद्रशेखरन ने कहा, 'टीसीएस पहले से उत्तर राज्य में मौजूद है। आने वाले दिनों में एअर इंडिया का यूपी को देश और दुनिया से जोड़ने का प्लान है। टाटा प्रमुख के मुताबिक उत्तर प्रदेश में विकास की अपार संभावनाएं हैं, यह राज्य कृषि क्षेत्र में पहले से व्यवस्थित है। यूपी में निवेश के लिए कृषि, मैन्युफेक्चरिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस, फार्मा, एयरोस्पेस और टूरिज्म में निवेश की बहुत संभावनाएं हैं।

उत्तर सरकार सरकार के बुलावे पर इस कार्यक्रम में शामिल होने आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला भी पहुंचे। उन्होंने कहा कि साल 2030 तक भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस समय भारत दुनियाभर में सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी है। कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, 'मेरी कंपनी की मौजूदगी फिलहाल दुनिया के करीब 36 देशों में है, लेकिन मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत आज उन सभी से अलग है। उत्तर प्रदेश की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि निवेश के क्षेत्र में कई बेहतर कदम उठाए गए हैं। इसमें से एक 'निवेश मित्र पोर्टल' है, जो काफी बेहतर है, जिसके कारण निवेशकों के लिए उत्तर प्रदेश आकर्षण का केंद्र बन गया है। बिड़ला ग्रुप के प्रमुख ने कहा कि हमारा उत्तर प्रदेश के साथ 70 के दशक से रिश्ता है। रेणू कोट में हमारी फ्लैगशिप कंपनी हिंडाल्को की सीमेंट फैक्ट्री है। यूपी में आदित्य बिड़ला ग्रुप के 7 से अधिक बिजनेस हैं, और 13000 लोग काम करते हैं। बिड़ला ग्रुप ने यूपी में 25000 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है।

लखनऊ में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में शामिल होने पहुंचे हिंदुस्तान यूनिलीवर के सीईओ और एमडी संजय मेहता ने कहा कि यूपी हमारे लिए महत्वपूर्ण राज्य है। यूपी सरकार ने हर संभव मदद की है, जो कि प्रशंसनीय है। उन्होंने निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश की सलाह दी, और कहा कि माहौल बिल्कुल निवेश के अनुकूल है, सबसे बड़ी बात सरकार निवेश को लाने के लिए सक्रिय है।

Latest News

World News