Trending News

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लिया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज़, RR अस्पताल में लगवाया टीका

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 3rd March , 2021 04:07 pm

नई दिल्ली-कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान भारत में चलाया जा रहा है। इस बीच बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आरआर अस्पताल में COVID-19 वैक्सीन की पहली डोज ली है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की, जो दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत इसकी पात्रता रखते हैं।

राष्ट्रपति भवन के ट्वीट में बताया गया कि राष्ट्रपति कोविंद ने इतिहास के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक लागू करने के लिये सभी डाक्टरों, नर्सो, स्वास्थ्य कर्मियों तथा प्रशासकों को धन्यवाद दिया । इसमें बताया गया है कि राष्ट्रपति के साथ उनकी पुत्री अस्पताल गई थीं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन समेत कई वरिष्ठ मंत्रियों ने कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवाया है। देश भर में कोविड-19 टीके की अब तक 1.54 करोड़ खुराक लाभार्थियों को दी गई है।

प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीन की कीमत 250 रुपए
कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण सोमवार को शुरू हुआ। इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु वाले और अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 साल से ऊपर वाले 27 करोड़ लोगों को शामिल किया गया। टीकाकरण अभियान के पहले दो चरणों में लगभग तीन करोड़ स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया था। सरकारी संस्थानों में निशुल्क और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं में भुगतान के आधार पर टीके लगाए जा रहे हैं। सभी निजी अस्पताल केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए टीकों के लिए 150 रुपए और सेवा शुल्क के रूप में 100 रुपए ले सकते हैं।

वैक्सीन के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
यदि किसी व्यक्ति को कोरोना का टीका लगवाना है तो सबसे पहले उसे इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आप खुद कोविन 2।0 पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वहीं आरोग्य सेतु ऐप के जरिए कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, इसके अलावा आप अपने नजदीक के वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कोविन ऐप या वेबसाइट पर जा कर अपना मोबाइल नंबर डालें, जिसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा, इसके बाद आपको अपना नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी देनी होगी और एक फोटो पहचान पत्र अपलोड करना होगा। अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्यादा है और दूसरी बीमारियों से ग्रस्त हैं तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। अब आपको टीकाकरण केंद्र और तारीख का चुनाव करना होगा, एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स लिए जा सकते हैं।

Latest News

World News