Trending News

देश में ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर PM मोदी ने की समीक्षा, 'ऑक्सीजन टैंकरों को ना रोका जाए'

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 16th April , 2021 03:51 pm

नई दिल्ली-देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश में ऑक्सीजन सप्लाई की जरूरतों और उपलब्धता को लेकर समीक्षा की। प्रधानमंत्री कार्यालयने बयान जारी कर बताया कि देश के 12 सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में ऑक्सीजन सप्लाई की मौजूदा स्थिति और आने वाले 15 दिनों में इन राज्यों में जरूरतों को लेकर विभिन्न मंत्रालयों और अधिकारियों से जानकारी ली। इन राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं। इन राज्यों में जिला स्तर पर स्थिति की जानकारी प्रधानमंत्री को दी गई।

पीएमओ के मुताबिक, कहा कि प्रधानमंत्री ने समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय समेत सड़क परिवहन, स्टील, उद्योग संवर्धन विभागों से भी इनपुट लिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों और सभी मंत्रालयों को एकसाथ काम करने की जरूरत है। बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री को बताया कि केंद्र और राज्य सरकारें लगातार संपर्क में हैं।20, 25 और 30 अप्रैल तक ऑक्सीजन की अनुमानित मांग के हिसाब से- 4,880 मीट्रिक टन, 5,619 मीट्रिक टन और 6,593 मीट्रिक टन राज्यों को आवंटित की गई है।

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री को बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए देश की उत्पादन क्षमता के बारे में भी बताया गया। पीएम मोदी ने सभी प्लांट की क्षमता के मुताबिक ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने का सुझाव दिया है। यह भी बताया गया कि स्टील प्लांट में ऑक्सीजन सप्लाई के सरप्लस स्टॉक को मेडिकल इस्तेमाल के लिए साझा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से आग्रह किया कि पूरे देश में ऑक्सीजन टैंकरों को बिना किसी रोक के आने-जाने की सुविधा सुनिश्चित की जाए, सरकार ने ऑक्सीजन सप्लाई के लिए ऑक्सीजन टैंकर को एक राज्य से दूसरे राज्यों में पहुंचाने के लिए बिना रजिस्ट्रेशन की भी अनुमति दी है। इसके अलावा ऑक्सीजन भरने वाले प्लांट को भी जरूरी सुरक्षा उपायों के साथ 24 घंटे काम करने की अनुमति दी जाएगी। सरकार इंडस्ट्रियल सिलिंडर को भी साफ करने के बाद ऑक्सीजन के इस्तेमाल के लिए अनुमति दे रही है। इसके अलावा टैंकर की कमी होने पर नाइट्रोजन और आर्गन टैंकरों का इस्तेमाल ऑक्सीजन टैंकर के रूप में स्वत: किया जा सकेगा। अधिकारियों ने पीएम मोदी को ऑक्सीजन के आयात की कोशिशों के बारे में भी जानकारी दी।

Latest News

World News