Trending News

लोकसभा में बोले पीएम मोदी- किसान आंदोलन की पवित्रता को आंदोलनजीवी कर रहे हैं कलंकित

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 10th February , 2021 05:55 pm

नई दिल्ली- लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि  विविधिता के बावजूद हम एक राष्ट्र हैं। विकट और विपरीत काल में भी ये देश किस प्रकार से अपना रास्ता चुनता है, रास्ता तय करता है और रास्ते पर चलते हुए सफलता प्राप्त करता है, ये सब राष्ट्रपति जी ने अपने अभिभाषण में कहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जी का भाषण भारत के 130 करोड़ भारतीयों की संकल्प शक्ति को प्रदर्शित करता है। विकट और विपरीत काल में भी ये देश किस प्रकार से अपना रास्ता चुनता है, रास्ता तय करता है और रास्ते पर चलते हुए सफलता प्राप्त करता है, ये सब राष्ट्रपति जी ने अपने अभिभाषण में कहा। मैं इस चर्चा में भाग लेने वाले सभी सांसदों का आभार व्यक्त करता हूं। मैं विशेष रूप से हमारी महिला सांसदों का आभार व्यक्त करना चाहता हूं।

लोकसभा में पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बातें

05:48 PM हमें अपने देश की सेना, अपने वीरों पर गर्व, उनकी सामर्थ्य पर गर्व है। पीएम ने एक गजल का जिक्र किया, मैं जिसे ओढ़ता बिछाता हूं, मैं वो गजल आपको सुनाता हूं।

05:46 PM किसी भी देश की सुरक्षा के लिए डिफेंस इंफ्रास्ट्रक्चर की बहुत ज़रूरत है। हमने कई रोड बनाए हैं। हमने हिमाचल प्रदेश में अटल टनल की योजना पूरी गई। पिछले छह साल के दौरान हम उसमें लगे। जिसके बाद अब अटल टनल अब काम कर रही है।

05:41 PM पीएम मोदी ने कहा कि मैं छह साल से देख रहा हूं कि विपक्ष के मुद्दे कितने बदल गए हैं। हम भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाते थे, लेकिन कोई अब विकास के मुद्दों को नहीं उठाता।

05:37 PM पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के आंदोलन को मैं पवित्र मानता हूं। लेकिन जब आदोंलनजीवी अपने लाभ के लिए आंदोलन को बर्बाद करने के लिए निकलते हैं तो कोई बताए ये क्या होता है। टोल प्लाजा न चलने देना, आंदोलन का अपवित्र करने का प्रयास नहीं है। जब टेलीकॉम के टावर तोड़ दिए जाएं तो आंदोलन पवित्र नहीं रहता। पीएम मोदी ने कहा कि हमें देश को आंदोलनजीवियों से आंदोलन को बचाना है।

05:34 PM पीएम मोदी ने विपक्ष पर लोकसभा में तंज कसते हुए कहा कि न खेलब, न खेले दे, खेला के बिगाड़े की तर्ज पर काम किया जा रहा है। जब तथ्यों के आधार पर बात चलती नहीं है तो ऐसा माहौल पैदा किया जाता है।

05:32 PM शरद पवार के बयान को लोकसभा में कोट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वो लोगों को भ्रमित करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने पहले कहा था किसानों के बचाव के लिए एपीएमसी रिफॉर्म्स को प्रमोट किया जा रहा है, ताकि किसानों को APMC का विकल्प मिल सके, जिससे मंडी में सांठगांठ खत्म हो सके। अब वो कुछ और बात कह रहे हैं

05:28 PM पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि कृषि के अंदर जितना निवेश बढ़ेगा, उतना ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

05:27 PM पीएम मोदी ने कहा कि हमें नए प्रयासों की दिशा में जाना चाहिए। आजकल ऑनलाइन, ऑफलाइन के दौरान किसान अपना सामान बेच रहा है। किसान रेल और किसान उड़ान की हमने व्यवस्था की है। किसान रेल चलते-फिरते कोल्ड स्टोर हैं। नासिक से मुजफ्फरनगर का किसान जुड़ा। छोटी जगह से बड़ी जगह किसान अपना माल बेच पा रहा है।

05:23 PM हमारे यहां एग्रीकल्चर समाज के कल्चर का हिस्सा रहा है। हमारे पर्व, त्योहार सब चीजें फसल बोने और काटने के साथ जुड़ी रही हैं। किसानों को बराबरी का प्लेटफार्म आधुनिक तकनीक दे पाए ये ज़रूरी है। हमारा किसान आत्मनिर्भर बने, उसे अपनी उपज बेचने की आजादी मिले, उस दिशा में काम करने की आवश्यकता है।

05:22 PM पीएम मोदी ने कहा कि पुराने कानून अगर भला कर पाते तो अब तक कर देते। पीएम मोदी ने कहा कि हमें पुरानी सोच को बदलना होगा। कोई नहीं चाहता है कि कोई नहीं चाहता हमारा किसान गरीब रहे। हमारा अन्नदाता समृद्ध हो, इसका हम अवसर देंगे तो बेहतर होगा। छोटे किसानों को अधिकार नहीं मिलते तो हम आजाद नहीं हो सकते।

05:21 PM पीएम मोदी ने कहा कि हमने देश में बदलाव के लिए हर प्रकार की कोशिश की है। इरादा नेक हो तो परिणाम भी अच्छे मिलते हैं। हमारा किसान सिर्फ गेंहूं-चावल तक सीमित रहे, ये हम नहीं चाहते।

05:16 PM पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां राजा भी हल चलाते थे। ये खेती-किसानी हमारी संस्कृति का हिस्सा रही है। हमारे त्योहार भी उसी से जुड़े रहे हैं। किसी को आशीर्वाद देने के लिए धन-धान्य शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को उपेक्षित रखकर हम तरक्की नहीं कर सकते हैं। छोटे किसानों की उपेक्षा नहीं की जा सकती है। पीएम ने कहा कि हमारे यहां जैसे-जैसे आबादी बढ़ रही है वैसे-वैसे जमीन का हिस्सा छोटा होता जा रहा है।

05:05 PM पीएम मोदी ने कहा कि मांगने की सोच को मजबूत करने वाली सोच लोकतंत्र की नहीं हो सकती। हम सामंतवादी सोच वाले लोग नहीं है। इस देश के गरीबों ने बैंक अकाउंट के लिए कोई जलूस नहीं निकाला था, लेकिन हमने जनधन योजना शुरू की। किसी ने स्वच्छता अभियान मांगा नहीं था, हमने लागू किया. नागरिकों को याचक नहीं बना सकते हैं, नागरिकों के आत्मविश्वास पैदा करने के लिए हमारे कदम होने चाहिए। इसलिए हमने कदम उठाए हैं।

5:02 PM पीएम मोदी के राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब के दौरान कांग्रेस ने वॉकआउट किया। इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ना खुद का भला कर सकती है ना देश का भला कर सकती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सांसदों का राज्यसभा में अलग रुख होता है जबकि राज्यसभा में अलग रुख होता है। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस जो देश की सबसे पुरानी पार्टी थी, जिसने करीब 6 दशक राज किया, उसकी बुरी दशा हो गई है। कांग्रेस ऐसी डिवाइडिड पार्टी, कंफ्यूज पार्टी हो गई है जिसका राज्यसभा का तबका दूसरी तरफ चलता है, वहीं लोकसभा का तबका दूसरी तरफ चलता है। पीएम के भाषण के दौरान लोकसभा से वॉकआउट कर दिया। इस दौरान कांग्रेस ने आरोप लगाया कि काले कानून वापस लो

4:59 PM पीएम मोदी ने कहा कि मैं इस बात से हैरान हूं कि सदन में एक नया तर्क आया है कि ये आया क्यों है। उन्होंने कहा कि जो होना नहीं है उसका डर फैलाया गया। पीएम ने कहा कि ऐसे तरीके आंदोलनजीवा अपनाते हैं। किसान बताएं उनका कौन सा अधिकार छीना गया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बदलते समय के साथ प्रगतिशील समय के लिए ऐसे निर्णय लेने पड़ते हैं। इसके लिए उन्होंने तीन तलाक, शिक्षा नीति का हवाला दिया।

4:53 PM लोकसभा में पीएम मोदी का राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देने के दौरान कांग्रेस ने संसद में हंगामा किया। इस बीच पीएम मोदी ने कहा कि कानून लागू होने के बाद एमएसपी पर खरीद बढ़ी है। उन्होंने कहा कि सोची समझी रणनीति के तहत हंगामा किया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के फायदे के लिए ही तीनों ने कृषि कानून बनाए गए हैं।

4:49 PM पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि आंदोलन पर किसानों की भावनाओं का सम्मान कर रहे हैं। उन्होने कहा कि किसानों के साथ कानून मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर बातचीत कर रहे हैं और अगर कोई चीज मानने वाली होगी तो उसमें सुधार किया जा सकता है।

4:44 PM पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि इस कोरोना काल में 3 कृषि कानून भी लाए गए। ये कृषि सुधार का सिलसिला बहुत आवश्यक है। वर्षों से हमारा कृषि क्षेत्र जो चुनौतियां महसूस कर रहा है उसमें सुधार लाने के हमने इमानदार प्रयास किया है। लेकिन विपक्ष कानून के रंग पर चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अच्छा होता कि कानून के तथ्यों पर चर्चा होगी।

4:41 PM पीएम मोदी ने कहा कि 75 करोड़ लोगों को 8 महीने तक राशन पहुंचाया। आधार, जनधन खाते कोरोना काल में काम आए। उन्होंने सवाल उठाया कि आधार को रोकने के लिए कौन लोग कोर्ट गए थे। पीएम मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि कोरोना में रिफॉर्म का सिलसिला जारी रखा।

4:37 PM पीएम मोदी ने कहा कि भगवान की कृपा रही कि दुनिया हिली लेकिन हम बच गए। उन्होंने कहा कि हम खुद को कोसकर बैठे हुए नहीं रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर और नर्स भगवान का ही रूप है। एंबुलेंस का ड्राइवर भगवान का रूप बनकर आया। पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत से दुनिया को कल्याण होगा।

4:32 PM दुनिया ने जिस तरह के संकट को झेला है, दुनिया इस पर सोचने को मजबूर हुई है। ऐसे में भारत अकेले अलग नहीं रह सकता है। दुनिया की रेस में भारत को खुद को आगे बढ़ना होगा, उसे आत्मनिर्भर होना पड़ेगा। भारत को एक मजबूत प्लेयर के तौर पर उभरना होगा। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह संतोष का विषय है कि कोरोना को लेकर जो भयावह परिणाम लगाए गए थे, ऐसे में यह 130 करोड़ लोगों का समर्पण आज हमे बचा कर रखा है। इसका श्रेय 130 करोड़ हिन्दुस्तानियों को जाता है।

4:28 PM पीएम मोदी ने कहा कि हर राष्ट्र का एक मिशन होता है, एक नियति होती है जिसे वह प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान भारत ने ना सिर्फ अपने आपको संभाला बल्कि दुनिया को संभालने में मदद की। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता की दिशा मे एक के बाद एक कई कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री मोदी आगे कहा कि हमारी रगों में लोकतंत्र बसा हुआ है। विविधता के बावजूद हमारा एक लक्ष्य है।

4:24 PM पीएम मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान जवाब देते आजादी का 75वां साल गर्व का साल होगा। उन्होंने कहा कि दुनिया के सामने हम मजबूती से खड़े हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी भ्रम को तोड़कर आगे बढ़ा है।

4:18 PM प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में कहा कि विकट और विपरीत काल में भी यह देश किस तरह से रास्ता चुनता है, राष्ट्रपति ने अभिभाषण में यह बात बताई है। राष्ट्रपति हर एक शब्द देशवासियों को विश्वास पैदा करने वाला है।

Latest News

World News