Trending News

विश्व भारती का दीक्षांत समारोह LIVE:पीएम मोदी बोले-आतंक फैलाने वालों में शिक्षित लोग भी शामिल

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 19th February , 2021 11:42 am

कोलकाता-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की ऐतिहासिक विश्वभारती यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लिया । इस कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश निशंक भी मौजूद रहे। दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे लिए दीक्षांत समारोह को हिस्सा बनना प्रेरक है। पीएम मोदी ने कहा कि आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्म जयंती भी है, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर ने शिवाजी उत्सव नाम से कविता लिखी थी। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि गुरुदेव टैगोर ने जो एकता का संदेश दिया, उसे कभी ना भूलें। गुरुदेव ने इस यूनिवर्सिटी में भारत की आत्मा को जिंदा रखा और उसकी पहचान को आगे बढ़ाया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुरुदेव टैगोर के लिए विश्वभारती सिर्फ ज्ञान परोसने वाली संस्था नहीं थी, ये प्रयास है जिसके जरिए भारतीय संस्कृति को शीर्ष पर पहुंचाने की भावना है। गुरुदेव मानते थे, विविधताएं-विचारधाराएं रहेंगी लेकिन हमें सबको साथ लेकर चलना होगा। पीएम मोदी ने कहा, गुरुदेव रबिन्द्रनाथ टैगोर ने जो अद्भुत धरोहर मां भारती को सौंपी हैं, उसका हिस्सा बनना, आप सभी साथियों से जुड़ना, मेरे लिए प्रेरक भी है और आनंददायक भी है। इस बार तो कुछ समय के अंतराल पर मुझे दूसरी बार ये मौका मिला है। आपके जीवन के इस महत्वपूर्ण अवसर पर आप सभी युवा साथियों को, माता पिता को और गुरुजनों को मैं बहुत बहुत बधाई और अनेक अनेक शुभकामनाएं देता हूं।


बता दें, अगले कुछ महीनों में होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले होने वाले इस कार्यक्रम पर पूरे देश की नजर है। इस दीक्षांत समारोह के दौरान कुल 2535 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की जाएगी। विश्व भारती विश्वविद्यालय की स्थापना सन् 1921 में गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर ने की थी। यह देश का सबसे पुराना केंद्रीय विश्वविद्यालय है। पीएम मोदी इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं।

 

Latest News

World News