Trending News

LIVE-आजादी का अमृत महोत्सव: पीएम मोदी बोले- वर्तमान पीढ़ी के लिए अमृत है ये मौका

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 12th March , 2021 12:20 pm

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष पूरे होने पर केंद्र सरकार ने 12 मार्च 2021 से 15 अगस्त 2022 तक 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' मनाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में इसकी शुरुआत करते हुए अमृत महोत्सव की वेबसाइट लॉन्च की। इस वेबसााइट india75.nic.in पर अमृत महोत्सव से जुड़े कार्यक्रमों की तस्वीरें और वीडियो अपलोड की जा सकती है। प्रधानमंत्री ने वेबसाइट को अमृत महोत्व के आगाज से जुड़े कार्यक्रम में लांच किया। वेबसाइट की लांच से पूर्व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी दौरान राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री मौजूद रहे।

आजादी के अमृत महोत्सव में क्या खास हो रहा है देखिए लाइव

मोदी इस वक्त कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'आज जब मैं सुबह दिल्ली से निकला तो बहुत ही अद्भुत संयोग हुआ। अमृत महोत्सव प्रारंभ होने से पहले देश की राजधानी में अमृत वर्षा भी हुई और वरुण देव ने आशीर्वाद दिया। यह सौभाग्य है कि हम इस ऐतिहासिक कालखंड के साक्षी बन रहे हैं। हम बापू की इस कर्मस्थली पर इतिहास बनते देख रहे हैं।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज एक राष्ट्र के रूप में भारत के लिए यह पवित्र अवसर है। स्वाधीनता संग्राम की प्रकाष्ठा को प्रणाम करने वाली सेल्युलर जेल केकर मूनिंग की भूमि, पंजाब का जलियांवाला बाग, उत्तरप्रदेश के कोकोरी में आज एक साथ यह अमृत महोत्सव शुरू हो रहा है।

मोदी ने कहा, 'मैं इस पुण्य अवसर पर बापू के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं। मैं देश के स्वाधीनता संग्राम का नेतृव करने वाली विभूतियों को नमन करता हूं। मैं उन वीर जवानों को भी नमन करता हूं जिन्होंने देश की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिए। जिन पुण्य आत्माओं ने देश के पुनर्निमाण में एक-एक ईंट रखी मैं उन सभी के चरणों में भी प्रणाम करता हूं।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी राष्ट्र का भविष्य तभी उज्जवल होता है जब वह अपने अतीत के अनुभवों और विरासत के गर्भ से पल-पल जुड़ा रहता है। भारत के पास तो गर्व करने के लिए अथाह भंडार है। चेतनामय सांस्कृतिक विरासत है। यह अवसर अमृत के रूप में वर्तमान पीढ़ी को प्राप्त होगा। एक ऐसा अमृत जो देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करेगा।

पीएम मोदी ने साबरमती आश्रम में लिखा ये संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साबरमती आश्रम में विजिटर बुक में संदेश लिखा। उन्होंने लिखा कि साबरमती आश्रम में आकर त्याग और तप की भावना बढ़ जाती है। प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि गांधीजी ने ही आत्मनिर्भरता का संदेश दिया था। पीएम ने लिखा कि पुण्यस्थली पर आकर धन्य महसूस कर रहा हूं। उन्होंने लिखा कि आश्रम आकर राष्ट्र निर्माण का संकल्प मजबूत होता है। उन्होंने आगे लिखा कि बापू के आशीर्वाद से ही अमृत महोत्सव के उद्देश्य पूरे होंगे। 

पीएम मोदी ने डिजिटल प्रदर्शिनी का जायजा लिया
अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभय घाट के पास एक डिजिटल प्रदर्शिनी का भी जायजा लिया। इस प्रदर्शिनी में प्रधानमंत्री मोदी ने फोटो, मैगजीन और दूसरी महत्वपूर्ण भंडार की गई चीजों को देखा और उनका आनंद लिया। 
 

Latest News

World News