Trending News

एक बार फिर तीर्थयात्री बिना वीजा के जाएंगे पाकिस्तान

[Edited By: Shashank]

Tuesday, 16th November , 2021 03:33 pm

करतारपुर कॉरिडोर गुरुवार यानि 18 नवंबर को भक्तों के लिए खोला जा सकता है, इसके लिए पंजीकरण बुधवार से शुरू होने की बात कही गई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने मंगलवार को कहा कि करतारपुर कॉरिडोर गुरुवार, 18 नवंबर को भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण बुधवार से शुरू होगा। ग्रेवाल का यह बयान तब आया जब दो दिन पहले पंजाब भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अश्विनी शर्मा के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और गुरुपरब द्वारा गलियारे को फिर से खोलने की अपील की।

गुरुपरब 19 नवंबर को है और गुरु नानक के अनुयायियों को पाकिस्तान में उनके जन्मस्थान की यात्रा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। भाजपा की पहल पर 9 नवंबर 2019 को कॉरिडोर खोला गया। ऐतिहासिक गुरुद्वारा भारतीय सीमा से महज 4.7 किलोमीटर की दूरी पर है और 1947 में विभाजन के दौरान भारतीय क्षेत्र का हिस्सा बनने के लिए बातचीत की जानी चाहिए थी।

उन्होंने दावा किया कि सिख तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब तक मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के लिए कोविड की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। पिछले साल महामारी के कारण वीजा-मुक्त गलियारा बंद कर दिया गया था, क्योंकि यात्रा प्रतिबंध लगाए गए थे।

हरजीत ग्रेवाल के नेतृत्व में पंजाब बीजेपी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और गुरपुरब के मौके पर करतारपुर कॉरिडोर खोलने का अनुरोध किया। शाह ने कथित तौर पर कहा कि सरकार इस मामले को जल्द से जल्द देखेगी। 1,500 तीर्थयात्रियों का एक सिख जत्था 17-26 नवंबर तक पाकिस्तान का दौरा करेगा, लेकिन वे वाघा-अटारी सीमा से होकर जाएंगे, न कि करतारपुर से।

करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की तीर्थयात्रा मार्च 2020 में कोविड -19 के प्रकोप के कारण निलंबित कर दी गई थी। करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में जाने वाले भारत के तीर्थयात्रियों के लिए एक वीजा-मुक्त सीमा पार प्रदान करता है। यह सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा करतारपुर साहिब को भारत में गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ता है।

Latest News

World News