Trending News

रेमडेसिविर को लेकर डर का माहौल नहीं बनाएं- स्वास्थ्य मंत्रालय

[Edited By: Punit tiwari]

Monday, 26th April , 2021 05:29 pm

नई दिल्ली- कोरोना संक्रमण को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना सबसे जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में अबतक 14.19 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 12 राज्यों में 80 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, लद्दाख में 60 साल से ऊपर के लोगों के स्वास्थ्य का प्रदर्शन काफी अच्छा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि हमें कोरोना संक्रमण की चेन तोड़नी होगी और क्लीनिकल मैनेजमेंट पर भी ध्यान केंद्रित करना होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रेमडेसिविर को लेकर भय का माहौल नहीं होना चाहिए। ऐसा नहीं है कि जिसे रेमडेसिविर नहीं मिलेगा उसकी जान चली जाएगी। हमें वायरस के प्रसार पर पहले नियंत्रण पाना है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमें होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की निगरानी पर भी फोकस करने की जरूरत है। केंद्र सरकार समय- समय पर नई गाइडलाइंस जारी करती रहती है। हमने राज्यों से कहा कि वो डैशबोर्ड बनाएं और उस पर बेड्स की उपलब्धता के बारे में जानकारी दें।

स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अतिरिक्त गृह सचिव ने कहा कि देश में अब सात हजार के मुकाबले नौ हजार मीट्रिक टन तक तरल ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाया गया है। विदेशों से भी ऑक्सीजन टैंकर मंगाए जा रहे हैं।टैंकर मूवमेंट का टाइम घटाने के लिए खाली टैंकर्स हवाई रास्ते से लौटाए जाएंगे। उन्होंने ऑक्सीजन ट्रेन की भी तारीफ की। उन्होंने बताया कि जीपीएस के जरिए ऑक्सीजन टैंकर की रियल टाइम ट्रैकिंग भी हो रही है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के उचित बंटवारे के लिए सरकार ने गाइडलाइंस भी जारी की है।

Latest News

World News