Trending News

LIVE-सीएम योगी बोले-चार सालों में नहीं हुआ कोई दंगा, निवेशकों की पहली पसंद बना यूपी

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 19th March , 2021 12:00 pm

लखनऊ-उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को आज चार साल पूरे हो गए हैं। अगले साल विधानसभा चुनाव होने से पहले इस मौके पर यूपी सरकार अपनी उपलब्धियों को गिना रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। यूपी सीएम ने कहा कि प्रदेश में अब कोई दंगा नहीं होता है, जो सरकार की उपलब्धि है।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश अब बीमारू राज्य की श्रेणी से हटकर सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है। यूपी सीएम ने कहा कि आज ईज़ ऑफ डूइंग की लिस्ट में भी यूपी नंबर दो है, हमने काफी लंबी छलांग लगाई है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले यूपी में केंद्र की योजना को जगह नहीं दी जाती थी, अगर केंद्र सरकार की योजनाओं को पुरानी सरकार लागू करती तो बड़ा परिवर्तन हो सकता था। हमारी सरकार ने इन्हें मिशन मोड में लागू किया, प्रधानमंत्री आवास योजना के मोर्चे पर यूपी नंबर वन है। प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले एक शॉर्ट फिल्म के जरिए सरकार की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा गया। इस दौरान कोरोना काल में किए गए काम, गरीबों, मजदूरों और विकास के क्षेत्र में किए गए कार्यों का जिक्र किया गया।

सीएम योगी की मुख्य बातें

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में 4 साल पहले बीजेपी की सरकार बनी थी। सभी सहयोगियों की मदद से प्रदेश में बदलाव हुआ, जिसकी वजह से राज्य को एक नई पहचान मिली है। आज यूपी बीमारू राज्य की इमेज से निकलकर विकास के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। 2011 -12 के सर्वे में आदिवासियों को उपेक्षित छोड़ दिया था, लेकिन बीजेपी सरकार ने नेथारू कोल और सहरिया जैसी जातियों के लिए आवासीय योजनाएं शरू की।

सीएम ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सड़क और बिजली बहुत जरूरी थी। राज्य में बिजली मुहैया कराने पर सरकार का खास ध्यान रहा। जिले में 24 तहसील पर 20 से 22 गांव में अब 16 से 18 घंटे तक बिजली आ रही है। सीएम ने कहा कि बाहरी यूपी से बाहरी राज्यों की कनेक्टिविटी को बेहतर किया गया। जिला मुख्यालय की 4 लेन तहसील को 2 लेन से जोड़ा गया।

सीएम योगी ने कहा कि ''पहले की सरकारों में सोच की कमी थी जिसकी वजह से प्रदेश बीमारू हुआ था। केंद्र सरकार की सभी योजनाओं में जहां पहले उत्तर प्रदेश 23वें नंबर पर रहता था लेकिन आज अपनी कार्यनीति की वजह से पहले नंबर पर है।'' उन्होंने कहा कि ''यह वही प्रदेश है जो कभी गन्ना उत्पादन में पहले नंबर था, लेकिन पूर्व की सरकारों ने गन्ना मिलों को बंद कर इसे बर्बाद कर दिया था। मगर हमारी सरकार ने गन्ना उत्पादन को फिर से एक नए मुकाम पर पहुंचाया है जहां गन्ना किसानों को रिकॉर्ड भुगतान हुआ है।''

यूपी सरकार ने किसानों के लिए मंडी शुल्क में 1 फीसदी की कमी की है। दशकों से लटकी पड़ीं 11 सिंचाई योजनाओं को योगी सरकार ने पूरा किया। इन परियोजनाओं से किसानों को बहुत फायदा पहुंचा है। सीएम ने कहा कि राज्य में 9 और सिंचाई परियोजनाएं पूरी की जा रही हैं। किसानों के हित को देखते हुए फ्री लाइसेंस की व्यवस्था की गई। उन्होंने कहा कि साल 2030 कर नई मंडियां बनाई जाएंगी। यूपी सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों के लिए लगातार काम किए हैं, किसानों को डेढ़ गुना तक एमएसपी दी गई है। यूपी में अब बिना किसी दिक्कत के पर्व और त्योहार मनाए गए हैं, चार साल में यूपी में कोई दंगा नहीं हुआ है। अपराधियों के खिलाफ यूपी में जो एक्शन लिया गया वो देश में एक मानक बना।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि प्रदेश में अपराध के मामलों में कमी आई है, हमारी अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति है। यूपी सीएम बोले कि प्रदेश में किसानों के लिए बड़े कदम उठाए गए हैं, फिर चाहे सिंचित भूमि को बढ़ाना हो या मंडी स्थलों के काम को पूरा करना हो। योगी आदित्यनाथ बोले कि 2017 में हमारी सरकार आई, उससे पहले कुछ गांव ऐसे थे जहां प्रदेश सरकार की कोई योजना का लाभ नहीं मिला था, लेकिन हमारी सरकार ने इन सभी गांव वालों को सुविधाएं मुहैया कराईं।

 

Latest News

World News