Trending News

पाकिस्तान और आतंकी हाफिज सईद को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय का 'तगड़ा प्रहार'

[Edited By: Admin]

Thursday, 4th July , 2019 06:18 pm

आतंकी हाफिज सईद को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान पर तगड़ा प्रहार किया है। मंत्रालय ने पाकिस्‍तान को दोगला करार दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते। पाकिस्तान को जल्द हाफिज सईद को भारत को सौंप देना चाहिए। दाउद इब्राहिम का ठिकाना कोई राज नहीं है। हम फिर से पाकिस्तान के लिए उन लोगों की सूची प्रस्‍तुत कर रहे हैं, जो उनके देश में हैं।

Image result for hafiz saeed and pakistan


पाकिस्तान केवल दिखावे के लिए अपनी जमीन पर पल रहे आतंकियों खिलाफ कार्रवाई करने की बात करता है, यह मात्र दिखावा है। हमें कई बार दाऊद के पाकिस्तान के होने के बारे में जानकारी मिली है लेकिन उसने इससे साफ इनकार कर दिया है।

Image result for hafiz saeed and pakistan

सिखों के पवित्र स्‍थल करतारपुर कॉरिडोर पर विदेश मंत्रालय का कहना है कि हमने कुछ तारीखों का प्रस्ताव दिया है। पाकिस्तान ने 14 जुलाई की बैठक के लिए हामी भरी है। कुछ मुद्दों पर हमारे विचार अलग हैं, जिनके बारे में चर्चा की जाएगी। यह समझना जरूरी है कि यह भावनाओं का मामला है, यह सिख समुदाय की इच्छाओं की पूर्ति का मामला है।

Image result for भारतीय विदेश मंत्राà¤⊃2;य

पिछले दिनों आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान में बुधवार को जमात उददावा के प्रमुख हाफिज सईद और उसके 12 सहयोगियों के खिलाफ आतंकी फंडिंग के 23 मामले दर्ज किए गए।

Image result for भारतीय विदेश मंत्राà¤⊃2;य

पाकिस्तान के आतंकरोधी विभाग ने एक बयान जारी कर बताया कि आतंकी फंडिंग के लिए पांच ट्रस्टों का इस्तेमाल करने के लिए उनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। बयान के मुताबिक, लश्कर ए तैयबा से जुड़े जमात उद दावा और फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन को भी निशाना बनाया गया है।

Image result for भारतीय विदेश मंत्राà¤⊃2;य

पाकिस्तान सरकार के इस कदम को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के दबाव का नतीजा माना जा रहा है जिसने पिछले साल पाकिस्तान को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी फंडिंग के मामलों में अपर्याप्त कदम उठाने के लिए 'ग्रे लिस्ट' में रखा था। पिछले ही महीने उसने आतंकी फंडिंग के खिलाफ प्रयासों को तेज करने के लिए पाकिस्तान को अक्टूबर तक का समय दिया था।

लश्कर-ए-तैयबा को चलाता है हाफिज सईद

Image result for hafiz saeed and pakistan


हाफिज सईद आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक है। पाकिस्तान में जमात उद दावा नामक संगठन चलाता है। 2008 में मुंबई हमले का सूत्रधार रहा जिसमें 164 लोग मारे गए। इसी हमले के बाद अमेरिका ने इसके सिर पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। 2006 में मुंबई ट्रेन धमाकों में भी इसका हाथ रहा। 2001 में भारतीय संसद तक को इसने निशाना बनाया। एनआइए की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल है।

Latest News

World News