Trending News

दूसरे देशों की ताकत बढ़ाएंगी भारत की आकाश मिसाइल, सरकार ने एक्सपोर्ट को दी मंजूरी

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 30th December , 2020 02:47 pm

दिल्ली-आत्मनिर्भर भारत पर जोर दे रही मौजूदा केंद्र सरकार ने इस दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है। अब भारत आकाश मिसाइल सिस्टम का निर्यात करेगा। केंद्रीय कैबिनेट ने इस फैसले पर मुहर लगा दी है। ये ऐसी मिसाइल जो DRDO ने तैयार किया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत देश रक्षा के क्षेत्र में अपनी मैन्यूफैक्चरिंग क्षमताएं बढ़ा रहा है, मिसाइल बनाने की क्षमता भी बढ़ रही है। इसी के मद्देनजर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में आकाश मिसाइल सिस्टम को निर्यात करने का फैसला लिया गया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि आकाश के एक्सपोर्ट को गति देने के मकसद से एक कमेटी बनाई गई है। उन्होंने ये भी बताया कि आकाश मिसाइल का जो वर्जन एक्सपोर्ट किया जाएगा, वो भारतीय सेना के बेड़े में शामिल मिसाइल से अलग होगा।

राजनाथ सिंह ने ये भी बताया कि भारत सरकार रक्षा के क्षेत्र में निर्यात पर फोकस कर रही है ताकि 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्यात के लक्ष्य को पाया जा सके, साथ ही विदेशी मुल्कों से अपने संबंध और मजबूत किए जा सकें। बता दें कि भारत के लिहाज से आकाश एक बेहद महत्वपूर्ण मिसाइल है। ये एक ऐसा मिसाइल जो 96 फीसदी भारत में ही तैयार किया गया है। आकाश मिसाइल जमीन से आसमान तक 25 किलोमीटर की रेंज में वार कर सकता है।

Latest News

World News