Trending News

गृहमंत्री अमित शाह ने गिनाए 370 हटाने के फायदे, विपक्षियों पर साधा निशाना

[Edited By: Punit tiwari]

Saturday, 13th February , 2021 06:07 pm

नई दिल्‍ली-गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021 पर चर्चा का जवाब देते अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फायदे गिनाए और अब तक वहां शासन में रही पार्टियों को घेरा। गृहमंत्री ने कहा कि 370 का झुनझुना दिखाकर तीन परिवार वहां 70 सालों तक शासन करता रहा। गृहमंत्री ने कहा कि पहली बार जम्मू-कश्मीर में पंचायती राज व्यवस्था को पूरी तरह लागू किया गया है, और अब वहां राजा किसी रानी की पेट से पैदा नहीं होंगे, वोट से होंगे।

गृहमंत्री ने कहा, ''हमने अनुच्छेद 370 हटाकर सबसे पहले सबसे वहां पंचायती राज व्यवस्था की स्थापना की। डॉ. बीआर आंबेडकर ने कहा था कि अब राजा रानी की पेट से पैदा नहीं होंगे, दलित, गरीब और पिछड़ों के वोट से पैदा होंगे, लेकिन कश्मीर में राजा रानी के पेट से ही पैदा होते थे, तीन परिवारों का ही शासन रहा, इसलिए उन्हें धारा 370 चाहिए। लेकिन अब वहां भी राजा वोट से ही पैदा होंगे। गृहमंत्री ने कहा कि जब राजा रानी की पेट से पैदा होता है तो जनता की सेवा नहीं करता, जब वोट से बनता है तब जनता की सेवा करता है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को लोकसभा में जम्‍मू कश्‍मीर के विषय पर विरोधियों को एक-एक करके जवाब दिया। जम्‍मू कश्‍मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2021 पर चर्चा के दौरान विपक्षी सदस्‍यों ने कई आपत्तियां जाहिर की थीं। सबसे पहले कांग्रेस को जवाब देते हुए शाह ने कहा कि "अनुच्‍छेद 370 हटे हुए 17 महीने हुए, 70 साल आपने क्‍या किया, इसका हिसाब लेकर आए हो क्‍या? जिनको पीढ़ियों तक शासन करने का मौका दिया वो अपने गिरेबान में झांक कर देखें कि हम हिसाब मांगने के लायक हैं या नहीं।" शाह ने कहा कि अभी तक प्रशासन वहां पर स्थिति को संभाल ही रहा था कि कोविड आ गया। शाह ने कहा क‍ि मैं 'आना-पाई का हिसाब देता हूं, एक-एक काम का हिसाब देता हूं।'

अमित शाह ने उन आशंकाओं को भी दरकिनार किया कि जम्‍मू और कश्‍मीर को पूर्ण राज्‍य का दर्जा नहीं मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि 'मन की आशंकाओं को जम्‍मू कश्‍मीर की जनता पर मत थोपिए।' शाह ने विपक्षी सांसदों को पढ़कर आने की नसीहत देते हुए AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी पर वार किया। उन्‍होंने कहा, "ओवैसी साहब, अफसरों का हिंदू-मुस्लिम में विभाजन कर रहे हैं। आपके मन में सब चीज हिंदू-मुस्लिम है... मैं तो समझता हूं आपको।" शाह ने कहा, "एक मुस्लिम अफसर हिंदू जनता की सेवा नहीं कर सकता या हिंदू अफसर मुस्लिम जनता की सेवा नहीं कर सकता क्या? अफसरों को हिंदू मुस्लिम में बांटते हैं और खुद को सेक्युलर कहते हैं।" ओवैसी ने कहा था कि सरकार ने कश्‍मीर में 2G से 4G कनेक्टिविटी विदेशियों के दबाव में बहाल की है। इसपर शाह ने कहा, "ओवैसी साहब को मालूम नहीं है कि जिनका वो समर्थन करते थे, वो यूपीए की सरकार चली गई है। ये नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, इस देश के फैसले ये देश करता है, यहां की संसद करती है, कोई हम पर दबाव नहीं डाल सकता।" शाह ने कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को भी लपेटे में लेते हुए कहा, "आप हमें पूछ रहे हो? आपने तो मोबाइल ही बंद कर दिए थे और 20 साल तक बंद कर दिए थे। कहां गए थे उस वक्‍त सारे अधिकारी?"

गृह मंत्री ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि 'हम तो सुप्रीम कोर्ट के सामने हैं ही मगर आप तो हो ही नहीं।' उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस बीच का रास्‍ता लेकर चल रही है। शाह ने सदन के भीतर पिछले 17 महीनों में उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्‍होंने वे योजनाएं गिनाईं जिनका फायदा जम्‍मू और कश्‍मीर के लोगों केा मिला है।

Latest News

World News