Trending News

हिंदू संगठनों को नूंह में 28 अगस्त की प्रस्तावित ब्रज मंडल यात्रा को लेकर अनुमति नहीं मिली

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 26th August , 2023 02:31 pm

हरियाणा के नूंह में 30 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई थी, जिस वजह से यात्रा पूरी नहीं हो पाई थी. लेकिन अब 28 अगस्त को नूंह के नलहड़ महादेव मंदिर में जलाभिषेक करने का ऐलान किया गया है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश से हिन्दू युवा वाहिनी ने जलाभिषेक के लिए हरिद्वार और वाराणसी से गंगाजल मंगवाया है.

हिंदू संगठनों को नूंह में 28 अगस्त की प्रस्तावित ब्रज मंडल यात्रा को लेकर अनुमति नहीं मिली है, बावजूद इसके आयोजक इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं। उनका कहना है कि वो ये यात्रा निकाल कर रहेंगे। जिसे देखते हुए प्रशासन ने एक बार फिर से जिले में इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया है।अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार शाम से लागू इंटरनेट बंद 28 अगस्त तक जारी रहेगा। हरियाणा सरकार ने 31 जुलाई की झड़प के बाद नूंह में इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित करने के अलावा कर्फ्यू लगा दिया था और 11 अगस्त को ही इसे बहाल किया था।

हिंदू संगठनों ने 6 अगस्त को पलवल में एक महापंचायत का आयोजन किया गया था, जिसमें दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने का फैसला लिया गया था। पंचायत में नेताओं ने कहा था कि जुलूस अपने तीसरे वर्ष में अपने सामान्य मार्ग का अनुसरण करेगा। यह गुरुग्राम से शुरू होगा और नूंह में नलहर मंदिर में रुकेगा। नूंह में ही फिरोजपुर झिरका में राधा कृष्ण मंदिर में समाप्त होगा। नूंह प्रशासन ने अनुमति देने से इनकार कर दिया है, लेकिन विहिप के सदस्यों-इसके मुख्य आयोजक ने जोर देकर कहा है कि वे श्रावण के महीने में जुलूस निकालेंगे।

आयोजन समिति के लोगों का कहना है कि उन्हें नूंह प्रशासन या सरकार की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। कोई सूचना दी जाती है तो पंचायत के पंच मिलकर आगे की रणनीति पर फैसला लेंगे। पौंडरी नौरंगाबाद में 13 अगस्त को हुई हिंदू महापंचायत के आयोजन में शामिल रहे एवं हरियाणा सरकार के मनोनीत प्रांतीय गो सेवा आयोग के सदस्य सुरेंद्र प्रताप आर्य ने बताया कि उनकी तरफ से 28 अगस्त को ब्रज मंडल यात्रा के कार्यक्रम की सूचना जिला उपायुक्त नूंह धीरेंद्र खडगटा को औपचारिक रूप से दे दी गई है।

हिन्दू युवा वाहिनी की तरफ से दावा किया गया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई सौ गाड़ियां नूंह जाएगी. उन्होंने लगभग 5 हजार भक्तों के नलहड़ महादेव मंदिर में पहुंचने का दावा किया है. जिसको लेकर पुलिस प्रशासन और खुफिया एजेंसियां चौकन्ना हो गई है. हिन्दू युवा वाहिनी के नेता आयुष त्यागी का कहना है कि उनकी दो टीमें वाराणसी और हरिद्वार से गंगाजल लेने के लिए निकल गई है. शनिवार को टीमें गाजियाबाद पहुंच जाएगी. 28 अगस्त को गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, बडौत, शामली के हिन्दू वाहिनी के कार्यकर्ता नूंह के लिए प्रस्थान करेंगे.

हिन्दू युवा वाहिनी के नेता आयुष त्यागी की तरफ से कहा गया है कि नूंह के नलहड़ महादेव मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए हमें किसी के परमिशन की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारी तरफ से ना तो कोई यात्रा निकाली जा रही है और ना ही कोई डीजे बजाया जाएगा. सावन के आखिरी सोमवार को हम बस वहां जलाभिषेक करने वाले है. नूंह के नलहड़ महादेव मंदिर को हिन्दू युवा वाहिनी की तरफ से जलाभिषेक के लिए क्यों चुना गया इसको लेकर आयुष त्यागी का कहना है कि हम नहीं चाहते कि किसी के आंतक की वजह से वहां के मंदिर में भक्तों का आना-जाना बंद हो जाए.

हिंदू संगठनों की ओर से 28 अगस्त को ब्रज मंडल यात्रा की घोषणा के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई है. इसके साथ ही इंटरनेट सेवाएं शुक्रवार शाम से ही बंद कर दी गई है जो 29 अगस्त तक बंद रहने वाली है.

पुलिस ने नूंह हिंसा में शामिल करीब 200 से अधिक लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। शुक्रवार को हिंसा में संलिप्त एक आरोपी को पकड़ना पुलिस को उस समय भारी पड़ गया जब आरोपी के परिजनों ने पुलिस को घेर लिया। परिजनों ने पुलिस पार्टी पर अवैध हथियार से फायरिंग तथा पथराव कर आरोपी को छुड़ा लिया। इस दौरान पुलिस के तीन जवानों को चोट आई है। अपने आप को घिरता देख पुन्हाना सीआईए प्रभारी संदीप मोर ने भीड़ को तितर–बितर करने के लिए हवाई फायर किया। तब कहीं जाकर पुलिस ने अपने आप को सुरक्षित किया। बिछौर थाना पुलिस ने इस ममाले में 5 महिलाओं व 3 लोगों को हिरासत में लेकर 15 से 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Latest News

World News