Trending News

गुजरात निकाय चुनाव में कांग्रेस की करारी हार, प्रदेश अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 2nd March , 2021 06:24 pm

अहमदाबाद- गुजरात में 81 नगर निगम, 31 जिला पंचायत और 231 तालुका पंचायत के लिए हुए चुनावों में हार के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया है। गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा ने राज्य निकाय चुनाव में ग्रामीण इलाकों में हार की जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया। वहीं चावड़ा के इस्तीफे के बाद गुजरात विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष परेश धनाणी ने भी इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस आलाकमान ने दोनों नेताओं के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। मार्च के अंत तक नए प्रदेश अध्यक्ष और विधानसभा के विपक्ष नेता की नियुक्ति की जाएगी।

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने पार्टी की हार का ठीकरा EVM पर फोड़ते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने के बाद अमित चावड़ा ने कहा कि "पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर हार की जिम्मेदारी स्वीकार कर रहा हूं। कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी को मैंने मेरा इस्तीफा सौंप दिया है। आने वाले दिनों में पार्टी के एक कार्यकर्ता के तौर पर एक सैनिक के तौर पर पार्टी के तमाम कार्यकर्ताओं के साथ रहकर 2022 में गुजरात में विधानसभा में कांग्रेस का तिरंगा लहराए सामान्य जन का शासन हो सामान्य सामान्य लोगों की चिंता करने वाली सरकार हो लोगों को हक और अधिकार मिले इसकी लड़ाई लड़ते रहेंगे।"

बता दें गुजरात में विभिन्न नगर पालिकाओं, जिला एवं तालुका पंचायतों में हुए चुनाव में 2,085 सीटें जीतकर भाजपा बढ़त बनाये हुए है जबकि कांग्रेस ने अब तक 602 सीटें जीती हैं। आखिरी अपडेट के मुताबिक कुल 8,474 सीटों में से 2,771 सीटों के नतीजे घोषित हुए हैं। राज्य में 81 नगर पालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिए रविवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना सुबह नौ बजे से जारी है। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने बताया कि तीनों स्थानीय निकायों में कुल 8,474 सीटें हैं। 237 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गये हैं। तालुका पंचायतों की दो सीटों और नगर पालिकाओं की 24 सीटों के लिए उपचुनाव भी हुए।

एसईसी ने बताया कि मंगलवार दोपहर एक बजे तक उपलब्ध नतीजों के अनुसार भाजपा ने सभी स्थानीय निकाय संस्थाओं में अब तक 2,085 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस ने 602 सीटों पर जीत दर्ज की है। इसके अनुसार आम आदमी पार्टी ने 15 सीटें, बहुजन समाज पार्टी ने पांच सीटें जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की है।

नगर पालिका में कांग्रेस ने जीतीं 159 सीटें

नगर पालिकाओं में भाजपा ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 159 सीटें जीती हैं। जिला पंचायतों में भाजपा ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 55 सीटें जीती हैं। तालुका पंचायतों में भाजपा ने अब तक 1,036 सीटें और कांग्रेस ने 388 सीटें जीती हैं। एसईसी ने बताया कि गुजरात में 542 मतगणना केंद्रों पर हो रही मतगणना के लिए 58,000 से अधिक चुनावकर्मी और पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं।

 

Latest News

World News