Trending News

देशभर में रेल रोको आंदोलन का दिखा असर, जगह-जगह पटरियों पर बैठे किसान

[Edited By: Punit tiwari]

Thursday, 18th February , 2021 02:34 pm

किसान संगठनों द्वारा आज देशव्यापी रेल रोको अभियान चलाया जा रहा है। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को तीन महीने हो गए हैं। गुरुवार को देश में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक ये अभियान चलाया जा रहा है। दिल्ली, हरियाणा, यूपी, पंजाब में मुख्य तौर पर इसके तहत सुरक्षा बढ़ाई गई है। किसानों का रेल रोको अभियान जारी है। इस अभियान पर रेलवे का कहना है कि इसका काफी कम असर हुआ है, कुल 25 ट्रेनों पर ही इसका असर देखने को मिला है।

किसानों के रेल रोको अभियान का असर दिख रहा है। अंबाला में सैकड़ों की संख्या मे किसान ट्रैक पर बैठ गए हैं, वहीं दिल्ली के आसपास भी किसानों ने ट्रैक पर कब्जा कर लिया है और रेल रोकने की तैयारी है। गाजीपुर बॉर्डर के पास मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर भी किसानों का जमावड़ा हो रहा है। अलग-अलग रेलवे ट्रैक पर पुलिस ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करा रखी है और सुरक्षा सख्त है।

यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि यूपी में 'किसान आंदोलन' शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। कही से भी कानून-व्यवस्था की स्थिति में कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं है। 'रेल रोको' आंदोलन भी शांतिपूर्ण चल रहा है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसानों की आड़ में कोई असामाजिक तत्व शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को बर्बाद न करें। पुलिस ने उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।

 

रेल रोको आंदोलन दौरान भारी पुलिस बल तैनात की गई। पुलिस ने सुरक्षा व्‍यवस्‍था की तैयारी में कल रात से ही तैनाती कर रखी थी। पुलिस के साथ स्‍टेशनों पर पीएससी बल भी तैनात हैं। साथ ही अधिकारी भी मौजूद हैं। वहीं किसान नेता भी ट्रैक पर पहुंच गए और दर्री डालकर ट्रैक पर बैठ गए। किसानों का यह आंदोलन आज 12 बजे से शाम के पांच बजे तक चलेगा। इस दौरान मेरठ से तीन ट्रेने, सहारनपुर से चार ट्रेने होकर गुजरेंगी।

मेरठ में रेलवे ट्रैक पर कब्जा

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारतीय किसान यूनियन ने जिला स्तर पर रेल चक्का जाम आंदोलन शुरू कर दिया है। मेरठ में कैंट रेलवे स्टेशन पर भाकियू के पदाधिकारियों व किसानों ने जिला अध्यक्ष मनोज त्यागी के नेतृत्व में 12:00 बजे रेलवे ट्रैक घेर लिया और रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं। किसानों के पहुंचने से पहले कैंट स्टेशन को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। रेल रोको चक्का जाम में 12:00 से 4:00 के बीच तीन ट्रेन होकर निकलेंगे।

जिसमें पहली साप्ताहिक बांद्रा जो बांद्रा से हरिद्वार पहुंचेगी तो दूसरी ट्रेन पुरी से चलकर हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस जो 2:45 बजे पहुंचेगी। वहीं तीसरी ट्रेन दिल्ली से अंबाला के लिए इंटरसिटी दोपहर बाद 3:00 बजे पहुंचेगी। इन ट्रेनों को रोकने की आशंका को लेकर पुलिस और जीआरपी ने रेलवे स्टेशन को घेर लिया है।

कड़ी सुरक्षा के बीच सीओ ब्रह्मपुरी अमित राय, सीओ कैंट एसपी सूरज राय, सीओ सरधना संजीव दीक्षित, एसडीएम सुनीता सिंह के साथ 7 थानों का पुलिस फोर्स मौजूद है। इसके अलावा इंस्पेक्टर जीआरपी इंस्पेक्टर आरपीएफ के साथ एक पीएससी प्लाटून 50 कांस्टेबल लगाए गए हैं। भारतीय किसान यूनियन के किसानों का कहना है कि वह किसी भी हाल में रेलवे ट्रैक से नहीं हटेंगे। भारतीय किसान यूनियन ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कृषि कानून को वापस लेने की मांग की है।

सहारनपुर में किसान नेताओं ने की नारेबाजी

कृषि कानून के विरोध में भारतीय किसान यूनियन के रेल रोको आंदोलन के तहत टपरी स्टेशन पर किसान इकट्ठा हो गए। किसानों ने जिला प्रशासन को चेतावनी दी हुई है कि वह एक भी ट्रेन स्टेशन से नहीं गुजरने देंगे।

भारतीय किसान यूनियन के अब तक 300 से अधिक लोग टपरी स्टेशन पर पहुंच गए हैं। रेलवे स्टेशन सहारनपुर के अधीक्षक कपिल शर्मा ने बताया कि गुरुवार दोपहर 12 बजे से लेकर शाम के पांच बजे तक पांच ट्रेनें सहारनपुर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेगी। जिनमें बीकानेर-हरिद्वार एक्सप्रेस, देहरादून-मुंबई एक्सप्रेस, संगम-हरिद्वार एक्सप्रेस, न्यूजलपाई-अमृतसर और चंडीगढ़ एक्सप्रेस शामिल है।

स्‍टेशन पर पहुंचे पुलिस अधिकारी

किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एसएसपी डॉ एस चन्नपा ने एसपी सिटी विनीत भटनागर, एएसपी आईपीएस अली अब्बास, सीओ दुर्गा प्रसाद तिवारी को फोर्स के साथ रेलवे स्टेशन टपरी पर भेजा है। अधिकारी कुछ किसान नेताओ से बातचीत करने में लगे हुए हैं।

ताकि ट्रेनें न रोकी जाए। हालांकि किसान मानने को तैयार नहीं है। किसानों ने स्टेशन पर ही खाना बनाने के लिए भटियां भी शुरू कर दी है। स्टेशन पर ही खाना बन रहा है और किसान नारेबाजी कर रहे हैं। हालांकि अभी तक कोई भी ट्रेन रेलवे स्टेशन टपरी से नहीं गुजरी है। आरपीएफ़ एसओ राशिद अली ने बताया कि रेलवे स्टेशन टपरी से एक ट्रेन ढाई बजे गुजरेगी तो दूसरी चार बजे गुजरेगी। इससे पहले कोई ट्रेन नहीं है।

बिजनौर के नजीबाबाद में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान

मुअज्जमपुर नारायण रेलवे जंक्शन पर अब तक प्लेटफार्म पर बैठे किसान ट्रैक पर उतर आए। किसान नारेबाजी कर रहे हैं। वहीं जबलपुर जाने वली ट्रेन को अग्रिम सूचना तक नजीबाबाद स्टेशन पर ही रोक दिया गया है।

Latest News

World News