Trending News

तबलीगी जमात के 960 विदेशी नागरिकों पर भारत में 10 साल के लिए प्रतिबन्ध

[Edited By: Admin]

Thursday, 4th June , 2020 10:47 pm

गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वाले विदेशी नागरिकों को 10 साल तक एंट्री नहीं मिलेगी. इन नागरिकों को 10 साल के प्रतिबंधित कर दिया गया है. विदेशी नागरिकों को 10 साल के लिए ब्लैकलिस्ट किया गया है. 960 से ज्यादा विदेशी नागरिकों को ब्लैकलिस्ट किया गया है. अब तक 2200 से अधिक ऐसे विदेशियों पर प्रतिबन्ध लगा है, जो तबलीगी जमात से ताल्लुक रखते हैं.

ये नागरिक तबलीगी जमात से जुड़े हैं और तबलीगी जमात के हेड क्वार्टर निजामुद्दीन मरकज़ में हुए एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. लॉकडाउन के बाद भी ये लोग जुटे रहे थे. भारत और विदेश के मिलाकर यहाँ हज़ारों लोग शामिल हुए थे. लॉकडाउन से पहले इनमें से सैकड़ों लोग अपने अपने राज्यों और देशों में चले गए, जबकि सैकड़ों फंसे रहे. जो गए उनमें से कई कोरोना संक्रमित थे. जबकि जो रुके हुए थे, उनमें से भी बहुत से तबलीगी जमाती कोरोना से संक्रमित पाए गए थे. मार्च के आखिरी हफ्ते में अचानक सैकड़ों कोरोना मरीज मरकज से निकल आए थे, जिससे देश में बवाल मच गया था.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, ये विदेशी उन 8000 लोगों में शामिल थे, जो निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के मरकज में पिछले दिनों मौजूद थे. सभी विदेशी पर्यटक वीजा पर भारत आए थे. वे कजाखस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, रूस, तंजानिया, किर्गिस्तान, ईरान, टोगो, मलेशिया, इंडोनेशिया, बेनिन सहित 16 देशों के निवासी थे.

गृह मंत्रालय ने पहले ही कहा था कि ‘जो लोग पर्यटक वीजा पर आए और निजामुद्दीन के कार्यक्रम में शामिल हुए, वह प्रतिबंधित सूची में डाला जा सकता है, क्योंकि उन्होंने वीजा शर्तों का उल्लंघन किया है.’ अगर किसी विदेशी का नाम नागरिक गृह मंत्रालय की प्रतिबंधित सूची में डाल दिया जाता है तो वह भविष्य में भारत की यात्रा नहीं कर सकता.

Latest News

World News