Trending News

EC ने नतीजों के बाद विजयी जुलूसों पर रोक लगाई, 5 राज्यों के चुनाव की 2 मई को है मतगणना

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 27th April , 2021 11:06 am

नई दिल्ली- देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारत निर्वाचन आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि 2 मई से विधानसभा चुनाव की जीत के जश्न पर पाबंदी होगी। यानी जिन पश्चिम बंगाल, केरल सहित जिन 5 राज्यों में चुनाव हुए हैं, उनके नतीजे 2 मई को आने वाले हैं। लेकिन काउंटिंग शुरू होने के बाद राजनीतिक पार्टियां चुनाव जीतने के बाद जश्न, रैली, विजय जुलूसों इत्यादि नहीं निकाल पाएंगे। चुनाव के बाद की इन सारी गतिविधियों पर चुनाव आयोग ने प्रतिबंध लगा दिया है।

चुनाव आयोग का ये फैसला ऐसे समय में आया है जब सोमवार को ही मद्रास हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को फटकार लगाई थी और कोरोना के प्रसार के लिए जिम्मेदार ठहराया था। कहा कि कोरोना संक्रमण के रोजाना बढ़ते मामलों के बावजूद चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को रैलियां करने की इजाजत कैसे दे दी? देश में कोरोना की दूसरी लहर के प्रसार के बाद भी आयोग ने चुनावी रैलियों पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगाया। मद्रास हाईकोर्ट ने चुनावी रैलियों के दौरान कोरोना नियमों के पालन को सुनिश्चित करने में असफल रहने पर चुनाव आयोग को फटकार लगाई। मुख्य न्यायाधीश संजीब बनर्जी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के लिए केवल चुनाव आयोग जिम्मेदार है’। माना जा रहा है कि ये कोर्ट की फटकार का ही असर है कि चुनाव आयोग ने ये बड़ा फैसला लिया है।

न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी ने कहा था कि चुनाव आयोग के अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज होना चाहिए। चुनाव आयोग के वकील ने कहा कि रैलियों के दौरान कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित किया गया था। इसपर कोर्ट ने कहा, ‘क्या आप तब दूसरे ग्रह पर थे जब राजनीतिक रैलियों का आयोजन किया जा रहा था’। मुख्य न्यायाधीश बनर्जी ने चुनाव आयोग से कहा कि नागरिकों का स्वास्थ्य सर्वोपरि है और यह चिंताजनक है कि संवैधानिक अधिकारियों को ही ये बात बतानी पड़ रही है। हाईकोर्ट ने साफ शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि 2 मई को होने वाली मतगणना के दिन अगर कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं हुआ तो मतगणना पर पूरी तरह से रोक लगा दी जाएगी।

कोर्ट ने कहा कि बात अब सुरक्षा की है, बाकी सब कुछ इसके बाद आता है। हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य स्वास्थ्य सचिव के साथ सलाह मशविरा करके 30 अप्रैल तक कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार करें और यह सुनिश्चित करें कि मतगणना के दिन कोरोना नियमों का सही तरीके से पालन हो।

 

Latest News

World News